logo

26 हजार शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया में लग सकता है अड़चन, इन भाषाओं को शामिल ही नहीं किया गया

teacher2.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
JSSC की तरफ से 26 हजार सहायक आचार्यों की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। लेकिन नियुक्ति से पहले कई मामलों में पेंच फंस सकते हैं। उनमें से एक है भाषा। दरअसल शिक्षक नियुक्ति को लेकर साल 2013 व 2016 में जेटेट की परीक्षा हुई थी। जिसमें जिलावार जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा का विकल्प विद्यार्थियों को दिया गया था। इसके आधार पर विद्यार्थी किसी एक भाषा से जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा से परीक्षा में शामिल हो सकते थे। जेटेट में जिन भाषाओं का विकल्प दिया गया था, उनमें से आठ भाषा इस बार शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में है ही नहीं। जिसमें मगही, अंगिका, भोजपुरी, माल्लो, बिरहोरी, असुर, भूमिज भाषा शामिल है। अब इन भाषाओं से जेटेट पास अभ्यर्थियों को अपनी भाषा बदलनी होगी, भाषा बदलाव का विकल्प नहीं हुआ तो ये अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर पाएंगे। हालांकि इन भाषाओं के अभ्यर्थियों को लेकर विज्ञापन में कुछ भी स्पष्ट नहीं कहा गया है। 


मातृभाषा में पास होना अनिवार्य 
बता दें कि इस बार निकाली गई नियुक्ति परीक्षा में 15 भाषा की परीक्षा होगी। जिसमें  हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, संताली, बांग्ला, मुंडारी, हो, खड़िया, कुडूख, कुरमाली, खोरठा, नागपुरी, पंचपरगनिया, उड़िया व संस्कृत शामिल है। जबकि जिलावार कुल 22 भाषाओं की परीक्षा ली गयी थी। बता दें कि सहायक आचार्य (प्राथमिक शिक्षक) नियुक्ति में अभ्यर्थियों के लिए मातृभाषा में पास होना अनिवार्य है। अभ्यर्थियों को 11 भाषाओं को मातृभाषा के रूप में चुनने का विकल्प दिया गया है। इसमें पास होने के बाद ही अन्य विषयों की कॉपी की जांच की जायेगी। मातृभाषा में हिंदी, अंग्रेजी, संथाली, मुंडारी, हो, खड़िया, कुडूख, कुरमाली, खोरठा, नागपुरी, पंचपरगनिया शामिल है। अभ्यर्थी इनमें से किसी एक भाषा का चयन मातृभाषा के रूप में कर सकते हैं। दूसरी तरफ कुछ युवाओं का कहना है कि जब से झारखंड बना है तब से सिर्फ दो ही बार जेटेट की परीक्षा ली गई है। आखिरी परीक्षा 2016 में ली गई थी। उसके बाद परीक्षा हुई ही नहीं है तो जिन विद्यार्थियों ने इन सात सालों में बीएड किया है वो कहां जाएंगे। वो तो फॉर्म भरने से भी वंचित हो जाएंगे, क्योंकि सीटेट को स्वीकार ही नहीं किया जा रहा।


8 अगस्त से करना होगा आवेदन 
बता दें कि झारखंड बनने के बाद पहली बार एक साथ 26 हजार पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया गया है। दरअसल मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के निर्देश पर झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग ने नियुक्ति प्रक्रिया को गति देने की दिशा में तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। जिन 26 हजार पदों के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया गया है, वे सभी राज्य के विद्यालयों में नियुक्त किए जाने वाले सहायक आचार्य के पद हैं। जेएसएससी ने जो विज्ञापन जारी किया है उसके  अनुसार, राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों में 1-5 और 6-8 की कक्षा में सहायक शिक्षक के पदों पर बहाली होगी। इच्छुक अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन 8 अगस्त से 7 सितंबर तक करना होगा। 9 सितंबर की मध्य रात्रि तक अभ्यर्थी परीक्षा शुल्क भुगतान, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड कर सकते हैं।आवेदन पत्र का प्रिंट आउट 11 सितंबर की मध्य रात्रि तक ले  सकते हैं। 13 सितंबर से 15 सितंबर के बीच ऑनलाइन आवेदन पत्र में अभ्यर्थी त्रुटि को सुधार सकते हैं। बताते चलें कि झारखंड प्रशिक्षित प्राथमिक शिक्षक संघ संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा 2023 के तहत पारा शिक्षकों के लिए जिलावार और विषयवार आरक्षित पद जारी किए गए हैं। इसके अलावा गैर पारा अभ्यर्थियों के लिए भी जिलावार पद अलग से जारी किए गए हैं। 

इसी तरह स्नातक प्रशिक्षित सहायक शिक्षक कक्षा 6 से 8 के लिए भी जिलावार रिक्तियां जारी की गई है. जिसमें पारा शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित और गैर पारा अभ्यर्थियों के लिए भी पद निर्धारित हैं। गैर पारा अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम उम्र सीमा की गणना 1.8. 2023 और अधिकतम उम्र सीमा की गणना 1-8-2019 रखी गई है. जिसके तहत अनारक्षित और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 40 वर्ष, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 42 वर्ष, महिला के लिए 43 वर्ष, अनुसूचित जाति पुरुष और महिला 45 वर्ष, अनुसूचित जनजाति पुरुष और महिला 45 वर्ष रखा गया है। परीक्षा कंप्यूटर आधारित यानी सीबीटी माध्यम से ली जाएगी। साथ ही किसी भी विषय की परीक्षा यदि विभिन्न समूह में लिया जाता है तो अभ्यर्थियों के प्राप्तांक का नार्मलाइजेशन किया जाएगा।  एक चरण में यानी कि सिर्फ मुख्य परीक्षा ली जाएगी, जिसमें सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ और बहुविकल्पीय उत्तर युक्त होंगे, गलत उत्तर पर अंक नहीं काटे जाएंगे। परीक्षा शुल्क ₹100 निर्धारित किए गए हैं झारखंड के एसटी और एससी के लिए परीक्षा शुल्क ₹50 रखा गया है। इंटरमीडिएट प्रशिक्षित सहायक आचार्य के लिए मुख्य परीक्षा में तीन पत्र होंगे। तीन पालियों में परीक्षा ली जाएगी। स्नातक प्रशिक्षित सहायक आचार्य के लिए मुख्य परीक्षा में 4 पत्र होंगे ।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N