logo

धनबाद के आशीर्वाद टावर में लगी आग, कई लोग जिंदा जले, दर्जनों झु़लसे, अस्पताल में भर्ती

1069.jpg

द फॉलोअप डेस्क
धनबाद के जोड़ाफाटक स्थित आशीर्वाद टावर में मंगलवार की शाम आग लग गई। इस आग के कारण पूरे इलाके में दहशत का माहौल कायम हो गया। आग इतनी भयानक तरीके से लगी कि अग्निशमन की 8 गाड़ियों को भी काबू पाने में मशक्कत करनी पड़ रही। स्थानीय लोगों के अनुसार अपार्टमेंट से दर्जनों लोगों को बाहर निकाल कर इलाज के लिए पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। लेकिन दुख की बात है कि कई लोग जिंदा जल गए हैं। लोगों के अनुसार अपार्टमेंट के फर्श और सीढ़ी पर भी लोगों को जला हुआ पाया गया। हालांकि, स्थानीय लोग भी अपने स्तर से आग बुझाने के साथ लोगों को सुरक्षित निकालने का प्रयास कर रहे हैं।

तीसरे तल्ले में लगी थी आग
आशीर्वाद टावर के तीसरे तल्ले पर आग लग गई थी। जो देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया। बताया जा रहा है कि अगलगी और धुआं भर जाने के कारण यहां रहने वाले लोग परेशान होने लगे। फिलहाल आग लगने का कारण गैस सिलेंडर का फटना बताया जा रहा है। यह भी कहा जा रहा है कि अपार्टमेंट में एक व्यक्ति की बेटी की शादी थी।
 


रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान थाना प्रभारी हुए बेहोश
अपार्टमेंट में लगी आग को बुझाने व लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने की कोशिश में बैंक मोड़ थाना प्रभारी के भी झुलसने की खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि रेस्क्यू करने के दौरान वे बेहोश हो गए। रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे लोगों ने तत्काल उन्हें टावर से बाहर निकाला है। इधर,
भारी संख्या में रिजर्व पुलिस के द्वारा इलाके को घेर लिया गया है। वहीं, कई लोग अपने परिजनों की कुशलता जानने के लिए परेशान नजर आ आए।

घटनास्थल के समीप हाजरा अस्पताल में लगी थी आग
जिस टावर में आग लगी है उससे कुछ दूरी पर ही शुक्रवार को हाजरा क्लीनिक एंड हॉस्पिटल में आग लगी थी। जिसके कारण 6 लोगों की मौत हो गई थी।  प्रत्यक्षदर्शियों ने उक्त हादसे के संबंध में बताया था कि वह मंजर काफी भयावह था। अंदर से चीखने की आवाज आ रही थी लेकिन बाहर से चाह कर भी लोग कुछ कर नहीं पा रहे थे। डॉक्टर दंपति मदद के लिए चिल्लाते रहे लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। आग ने उन्हें अपनी आगोश में ले लिया। मृतकों में डा. विकास हाजरा, उनकी पत्नी डा. प्रेमा हाजरा, भगना सोहेल कंगारू, खाना बनाने वाली तारा एवं डा. विकास के दो अतिथि शामिल थे।

मुख्यमंत्री ने जताया दुख
धनबाद के आशीर्वाद टावर अपार्टमेंट में आग लगने की घटना को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दुख जताया। उन्होंने कहा कि आग से लोगों की मृत्यु अत्यंत मर्माहत करने वाली है। जिला प्रशासन द्वारा युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है। हादसे में घायल लोगों को उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है। मैं खुद पूरे मामले को देख रहा हूं। परमात्मा दिवगंत आत्माओं को शांति प्रदान कर शोकाकुल परिवारों को दुःख की विकट घड़ी सहन करने की शक्ति दे। घायलों को शीघ्र चिकित्सा उपलब्ध कराने के लिए हरसंभव कार्य किया जा रहा है।