logo

Budget Session 2022 : विकास ज्यादा हो इसलिए पूंजीगत व्यय में 900 करोड़ की बढ़ोतरी: रामेश्वर उरांव

budgetjharkhand.jpg

रांची: 

बजट पर चर्चा का जवाब देते हुए वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि बजट में पूंजीगत व्यय जितना ज्यादा होगा विकास उतना ज्यादा होगा। इस बात को ध्यान में रखकर बजट में पूंजीगत व्यय को पिछले वर्ष की तुलना में 900 करोड़ रुपये ज्यादा की व्यवस्था की गई है।

बजट राशि का नहीं होगा बंदर-बांट
वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष पूंजीगत व्यय 15000 करोड़ का था। इस वर्ष बढ़ा कर 24000 करोड़ किया गया है। कहा कि यह सच है कि इस बार भारत सरकार से पैसा ज्यादा मिला है। उन्होंने कहा कि सरकार का वित्तीय प्रबंधन बढ़िया है इसलिए पैसा जुटा रहे हैं। कहा कि बजट राशि का किसी भी हालत में बंदर बांट नहीं होगा।

वर्तमान सरकार तेजी से आगे बढ़ रही है 
उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार हर क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रही है। 100 गांवों के समग्र विकास के लिए विधायकों की अनुशंसा पर काम होगा।100 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी। 40 हजार लाभुकों को स्वरोजगार के लिए पशुधन योजना से जोड़ा जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राज्य मद से एक अतिरिक्त कमरा बनाया जाएगा इसके लिए 1 लाख लाभुकों को 50 हजार रुपये दिया जायेगा।

ग्राम पंचायत भवन को ज्ञान केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को गरम पोषक दिया जाएगा। सभी जिले में पुस्तकालय का निर्माण कराया जाएगा।