logo

खुशखबरी : 2 साल बाद खुलेंगे झारखंड के प्राइमरी स्कूल, शिक्षा विभाग ने आपदा प्रबंधन विभाग को क्या प्रस्ताव दिया! 

01040445-600d-431f-b091-88121be8e8b1.jpg

रांची: 

झारखंड में स्कूलों को खोलने की तैयारी है। शिक्षा मंत्री जगरन्नाथ महतो ने इस बात के पुख्ता संकेत दिए हैं। शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव आपदा प्रबंधन प्राधिकार को सौंप दिया है। शनिवार को शिक्षा मंत्री के आवास पर शिक्षा सचिव और आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों की बैठक हुई थी। इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गये हैं। गौरतलब है कि अंतिम फैसला मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में होने वाली आपदा प्रबंधन प्राधिकार समिति की बैठक में लिया जायेगा। ये बैठक 31 जनवरी को प्रस्तावित है। 

शिक्षा विभाग ने क्या प्रस्ताव दिया है
शिक्षा विभाग ने जो प्रस्ताव भेजा है उसमें मांग की है कि स्कूलों को कोरोना के पहले की स्थिति के मुताबिक संचालित किया जाये। कोरोना गाइडलाइन के अलावा और किसी तरह की बंदिश लागू नहीं करने की मांग की गई है। क्लास में पूर्व की भांति निर्धारित अवधि तक पढ़ाई की मांग की जा रही है। गौरतलब है कि मार्च 2020 में कोरोना महामारी को लेकर स्कूलों और कॉलेजों को बदं किया गया था। इसके बाद से अब तक प्राथमिक स्कूल बंद हैं। दिसंबर 2020 में जरूर स्कूलों को खोला गया लेकिन केवल 8वीं कक्षा से ऊपर तक के क्लास चले। सितंबर 2021 से छठी कक्षा से ऊपर के स्कूलों का संचालन शुरू किया गया था लेकिन पुन बंद कर दिया गया है। 

निजी विद्यालयों को भी खोलने का संकेत
गौरतलब है कि शनिवार को शिक्षा मंत्री ने निजी स्कूलों के संचालकों के साथ भी बैठक की थी। इसमें मंत्री ने संकेत दिए थे कि स्कूल खोले जाएंगे। हालांकि, इसकी तिथि को लेकर कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है। आपदा प्रबंधन प्राधिकार समिति की बैठक के बाद ही कोई ठोस निर्णय लिया जा सकेगा। हालांकि, शिक्षा मंत्री से आश्वासन मिलने के बाद स्कूल संचालकों के चेहरे पर खुशी देखी जा सकती है।