logo

Ranchi : DSP विकास चंद्र श्रीवास्तव को शिक्षा मंत्री ने किया सम्मानित, कहा-आप बच्चों को नई दिशा दे रहे हैं 

PATHSHALA.jpg

रांचीः
यूट्यूब पर डीएसपी की पाठशाला चलाने वाले डीएसपी विकास चंद्र श्रीवास्तव को शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो ने सम्मानित किया। मंत्री ने अपने घर बुलाकर उन्हें सम्मानित किया है। इस दौरान मंत्री ने उन्हें धन्यवाद देकर कहा कि आपके पढ़ाए गए 30 से ज्यादा अभ्यर्थियों ने JPSC में सफलता हासिल की है। आप राज्य के बच्चों को नई दिशा दे रहे हैं। विकास श्रीवास्तव रहने वाले हजारीबाग के हैं लेकिन फिलहाल रांची में अनुसंधान प्रशिक्षण विद्यालय में कार्यरत हैं। विकास 2013 बैच के अधिकारी हैं। अपने व्यस्तम दिनचर्या से समय निकालकर विद्यार्थियों को वह पढ़ाते भी हैं। 


यूट्यूब पर चैनल है
यूट्यूब पर डीएसपी की पाठशाला नाम से उनका चैनल है। जिसमें  करीब 47 हजार सब्सक्राइबर है। सप्ताह में चार बार निःशुल्क क्लास लेते हैं। विकास सर 2 सप्ताह पहले जब हजारीबाग गये तो उनके साथ सेल्फी लेने के लिए लोगों की भीड़ जुट गई। पहले वह हजारीबाग के गुरु गोविंद सिंह रोड में एलिगेंट कोचिंग में विद्यार्थियों को पढ़ाते थे। यह संस्था 2001 से चल रही है। पढ़ने पढ़ाने का यह शौक उनका शुरू से रहा है। 


विद्यार्थियों को सलाह देते हैं 
विकास श्रीवास्तव विद्यार्थियों को सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वालों को क्वेश्चन पेपर का सेट बनाने की सलाह देते हैं। इससे यह समझ में आ जाता है कि क्वेश्चन का पैटर्न क्या है। इस बार जेपीएससी में 30 विद्यार्थी उनके पर आए हुए छात्र सफल हुए हैं। वह कहते हैं की तैयारी में रणनीति मायने रखती है।