logo

अभाविप की पहल से पीएचडी का प्रवेश परीक्षा शुल्क घटा, छात्रों को 600 रुपये की राहत  

abvp1.jpg

रांची 
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने विश्वविद्यालय संयोजक शिवेंद्र सौरभ के नेतृत्व में रांची विश्वविद्यालय के कुलपति का घेराव किया। छात्रों की ओर से कई मांगें कुलपति के समक्ष लंबे समय से रखी जा रही थीं। कोई कार्यवाही न होता देख छात्रों को आज ये कदम उठाना पड़ा। मिली खबर के मुताबिक आज के घेराव के बाद विश्वविद्यालय प्रबंधन पीएचडी का प्रवेश परीक्षा शुल्क 600 रुपये घटाने पर राजी हो गया। साथ ही छात्रों को आश्वासन मिला कि उनकी शेष मांगों पर आठ दिन के अंदर निर्णय ले लिया जायेगा। छात्र इस बात पर सहमत हो गये।   

ये हैं परिषद की मांगें  

पीएचडी प्रवेश परीक्षा का शुल्क कम किया जाए, पीएचडी में योग विषय को सम्मलित कर अविलंब नोटिफिकेशन जारी किया जाए, धुर्वा के जेएन कॉलेज में ज़मीन घोटाला के दोषियों को सजा मिले। साथ ही यूनिफ़ार्म घोटाला, बालू माफ़िया द्वारा महाविद्यालय की ज़मीन पर अवैध कारोबार को रोकने की छात्र मांग कर रहे थे। साथ ही शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक कर्मचारियों की नियुक्ति और सभी कॉलेजों में किताबों और खेलकूद उपकरण अविलंब उपलब्ध कराने की मांग की गयी। डोरंडा महाविद्यालय एवं बेडो महाविद्यालय में NCC कोर्स के प्रैक्टिकल क्लास की मांग और छात्रों की सुविधा के लिए पोर्टल खोलने की मांग अन्य मांगों में शामिल हैं। कुलपति अजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि आठ दिनों के अंदर सारी समस्याओं का समाधान विचार करने के बाद कर लिया जायेगा। छात्रों को निराश होने की जरूरत नहीं है। 

मौके पर ये लोग थे मौजूद 

मौके पर राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य विशाल सिंह, विश्वविद्यालय संयोजक शिवेंद्र सौरभ, अंकित रंजन, कुणाल शर्मा, आनंद कुमार, कार्तिक गुप्ता, प्रेम प्रतीक, अमर सिंह, उत्कर्ष तिवारी, रोहित शेखर, आदर्श प्रसाद, अभिनव जीत, पवन नाग और प्रगति दुबे उपस्थित थे।