logo

अजब-ग़ज़ब : बिना ऑपरेशन के डॉक्टर ने बच्चे के पेट से निकाला 2 रुपये का सिक्का, कैसे हुआ संभव जानिए

SIKKA.jpg

रांचीः

रांची में बुधवार को डॉक्टरों ने कमाल कर दिखाया। एक 8 साल के बच्चे के पेट से बिना किसी चीर-फाड़ के सिक्का निकाल दिया गया। मामला रांची के राज हस्पताल का है, जहां डॉ रवीश रंजन ने यह कारनामा कर दिखाया है। बच्चे के पेट में सिक्का फंस गया था तो गैस्ट्रोएंटरोलॉजी डॉ रवीश रंजन ने बच्चे का एक्स-रे करवा के देखा और पाया की सिक्का पेट में फंसा हुआ है। परिजनों की सहमति से डॉ रवीश रंजन ने तुरंत मरीज की एंडोस्कोपी की और बिना किसी ऑपरेशन के सिक्का पेट से बाहर निकाल लिया। 


 

दो दिन पहले ही निगल लिया था सिक्का 
8 साल के बच्चे ने गलती से खेल-खेल में 2 रूपये का एक सिक्का 2 दिन पहले ही निगल लिया था। परिजनों को इस बारे में कुछ नहीं मालूम था। जब बच्चे के पेट में दर्द होने लगा तो उसने अपने माता-पिता को ये बात बताई। बच्चे के पिता परामर्श के लिये रांची के राज अस्पताल में डॉ रवीश रंजन के पास आये। इलाज के बाद बच्चा बिलकुल स्वस्थ है और उसे तुरंत ही छुट्टी दे दी गयी। 

एंडोस्कोपी से होता है निदान
डॉ रवीश रंजन ने बताया है कि ऐसी परिस्थितियों में जनरली सर्जरी के माध्यम से सिक्का बाहर निकाला जाता है, लेकिन आज अत्याधुनिक एंडोस्कोपिक उपकरण उपलब्ध है। जिनके माध्यम से न केवल हम ये देख पाते है की पेट के अंदर किस विशेष हिस्से में समस्या है बल्कि बहुत सारी परिस्थितियों में हम एंडोस्कोपी से इस तरह की समस्यों को हल कर लेते है।