logo

सावधान : रांची के 552 घरों में मिले डेंगू का लार्वा, मेयर ने युध्द स्तर पर कोल्ड फॉगिंग के दिए निर्देश

CHIKU1.jpg

रांचीः 

वार्ड-51, 52 व 53 के 552 घरों में 'डेंगू' के लार्वा मिलने के बाद मेयर डॉ. आशा लकड़ा ने इस मामले को गंभीरता से लिया है। उन्होंने नगर आयुक्त को निर्देश दिया है नगर निगम क्षेत्र में युद्ध स्तर पर कोल्ड फोगिंग और नालियों व जलजमाव वाले क्षेत्रों में हैंड स्प्रे करें। इस कार्य के लिए उन्होंने नगर आयुक्त समेत स्वास्थ्य शाखा के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि रोस्टर तैयार कर 53 वार्डों में फोगिंग व हैंड स्प्रे कराएं। खासकर जिन वार्डों में डेंगू के लार्वा मिले हैं, वहां नियमित रूप से कोल्ड फोगिंग व हैंड स्प्रे कराएं। आवश्यकतानुसार एसटीएफ कर्मियों को नालियों व जलजमाव वाले क्षेत्रों में हैंड स्प्रे कार्य में लगाएं। 

 

इसके अलावा मेयर ने नगर आयुक्त से यह भी कहा है कि 53 वार्डों में अधिष्ठापित मिनी एचवाइडीटी के टंकी का भी जांच कराएं। जिन जगहों पर टंकी के पानी का उपयोग नहीं किया जा रहा है, वहां टंकी में जमा पानी में भी डेंगू के लार्वा होने की संभावना है। उन्होंने आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि अपने-अपने घरों में पानी का स्टोरेज अधिक दिनों तक न करें। छोटे बर्तनों व पुराने टायर में जमा बारिश के पानी को हटाएं। चूंकि डेंगू का लार्वा साफ पानी में ही पनपता है। इसलिए सावधानी बरतें और डेंगू से स्वयं व अपने परिवार के सदस्यों को सुरक्षित करें। 

 

फिनाइल या मच्छरों के मारने वाले लिक्विड से घर के अंदर व बाहर सफाई करें, ताकि डेंगू के लार्वा को पनपने की जगह न मिले। साथ ही अपने घर के आसपास व नालियों के किनारे ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करें। डेंगू से बचाव के लिए रांची नगर निगम अपने स्तर से हरसंभव प्रयास कर रहा है। आप सभी के सहयोग से ही हम डेंगू के बढ़ते प्रभाव को खत्म कर पाएंगे।