logo

AI से रोने की आवाज बनाकर चाचा को लगा दिया 50 हजार का चूना, सच सामने आया तो...

aiai.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
अब ठगों ने AI की मदद से लोगों के साथ ठगी की वारदात को अंजाम देना शुरू कर दिया है। मामला आया है दिल्ली के यमुनानगर से। जहां ठगों ने AI टूल के जरिए एक शख्स आवाज की क्लोनिंग करके एक बुजुर्ग से फिरौती वसूल ली। दिल्ली पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। घटना 24 अक्टूबर की है। घटना के बारे में बताया जा रहा है कि यमुना विहार दिल्ली के रहने वाले लक्ष्मी चंद चावला के मोबाइल पर व्हाट्सएप कॉल आया। कॉल करने वाले ने लक्ष्मी चंद से कहा कि अगर तुरंत उसे 50 हजार रुपए ट्रांसफर नहीं किए गए तो उनके भतीजे कपिल (25) के साथ बहुत बुरा सुलूक किया जाएगा। 


डर से भेज दिेए 50 हजार 
इसके बाद लक्ष्मी चंद चावला को एक रोने की आवाज सुनाई गई। वो आवाज उनके भतीजे के आवाज से मिल रही थी। आवाज सुनकर लक्ष्मी चंद चावला घबरा गए। वह डर गये कि कहीं उनके भतीजे को मार ना दे। उन्हें लगा कि उनके भतीजे को किसी ने किडनैप कर लिया है। कॉल करने वाले ने उन्हें एक पेटीएम नंबर दिया। उन्होंने डर और घबराहट में दिए गए नंबर पर 50 हजार रूपये भेज दिए। 


भतीजा घर पर सुरक्षित था 
पैसे भेजने के बाद उन्होंने अपने भाई को फोन किया तो पता चला कि उनका भतीजा घर पर है। भतीजे को सुरक्षित पाकर लक्ष्मी चंद समझ गए कि उनके साथ ठगी हुई है। इसके बाद, उन्होंने एफआईआर दर्ज करवाई। मामले में जांच की जा रही है। इस मामले में मनी ट्रेल को ट्रैक करने की कोशिश कर रही है। मनी ट्रेल में इस बात की जांच की जाती है कि पैसे को कब और किस अकाउंट में ट्रांसफर किया गया। अभी तक पुलिस को इस मामले में कोई सुराग नहीं मिला है।