logo

इंडिया गठबंधन : माले को 4 सीट झामुमो और राजद को 6 सीट कांग्रेस अपने कोटे से देगी, राहुल गाँधी से सीएम हेमंत की मुलाक़ात के बाद होगी घोषणा

ीदपह2.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
झारखंड विधानसभा चुनाव की चर्चा हर तरफ है। यह चुनाव झारखंड की सभी 81 विधानसभा सीटों के लिए होगा। इस बार इंडिया एलायंस और एनडीए के बीच सीधी टक्कर होगी। इंडिया महागठबंधन ने प्रत्याशियों का ऐलान नहीं किया है। लेकिन माना जा रहा है कि झामुमो, कांग्रेस, राजद और सीपीआई एमएल में सीट शेयरिंग पर बात फाइनल हो गई है और जल्द ही इसका ऐलान कर दिया जाएगा।

 किसे मिलेगा कौन सा सीट
हालांकि विश्वस्त सूत्रों से जो खबर निकलकर सामने आ रही है उसके अनुसार कांग्रेस इस बार अपने कोटे से माले को 4 सीट देगी। जबकि राजद को 5 सीट देने पर बात चल रही है। माले को जो सीट दिए जा सकते हैं उनमें बगोदर, राजधनवार, सिंदरी और निरसा सीट शामिल है। वहीं राजद को इस बार 6 सीट से ही संतोष करना पड़ेगा। राजद को गोड्डा, देवघर, कोडरमा, हुसैनाबाद, चतरा और छत्तरपुर देने की बात चल रही है। जो जानकारी है उसके मुताबिक मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे उसके बाद इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी। बता दें कि 2019 के विधानसभा चुनाव में राजद को 7 सीट मिली थी जिसमें से केवल एक सीट पर ही राजद ने जीत हासिल की थी। 

दो चरणों में होंगे चुनाव
बता दें कि झारखंड विधानसभा के 81 सीटों के लिए झारखंड में दो चरणों में मतदान होने हैं। पहला चरण 13 नवंबर तो दूसरा चरण 20 नवंबर को होना है। जबकि मतगणना 23 नवंबर को होगी। झारखंड में इंडिया गठबंधन की बात करें तो इसमें झामुमो के साथ कांग्रेस, राजद और सीपीआई माले शामिल है। झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 की बात करें तो इस चुनाव में झामुमो सबसे अधिक 43 सीट इसके बाद कांग्रेस को 31 सीट और आरजेडी को 7 सीट मिली थी। इसमें सबसे अच्छा प्रदर्शन झामुमो ने किया और 43 में से 30 सीटों पर जीत हासिल की। कांग्रेस 31 में से 16 सीटों पर जीत दर्ज की जबकि राजद सिर्फ एक सीट जीतने में कामयाब रही थी।

Tags - jharkhand news jharkhand latest news jharkhand ki khabar jharkhand election jharkhand recnt news congress