logo

सीएम चंपाई सोरेन ने जनजातीय भाषाओं के शिक्षक नियुक्ति के दिये आदेश, और क्या कहा

cmch2.jpeg

रांची   

सीएम चंपाई सोरेन ने आज झारखंड विधानसभा स्थित सीएम कक्ष में वरीय अधिकारियों को जनजातीय भाषाओं के लिए शिक्षक नियुक्ति के आदेश दिये। इसके साथ ही सीएम चंपाई ने राज्य के सभी सरकारी विद्यालयों में जनजातीय भाषा की पढ़ाई शीघ्र प्रारंभ करने पर जोर दिया। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि झारखंड की समृद्ध स्थानीय जनजातीय भाषाओं को प्राथमिकता देते हुए स्कूलों में अध्यनरत विद्यार्थियों को जनजातीय भाषा की शिक्षा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। 

इन जनजातीय भाषाओं का जिक्र किया 
सीएम चंपाई सोरेन ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनजातीय भाषा की पढ़ाई के लिए संताली, हो, कुड़ुख, खड़िया, मुंडारी सहित सभी भाषाओं के विशेषज्ञ शिक्षकों की नियुक्ति शीघ्र करें। सीएम ने निर्देश दिया कि प्रारंभिक कक्षाओं से ही जनजातीय भाषा की पढ़ाई शुरू हो सके, इसके लिए सभी तैयारियां जल्द शुरू करें। सीएम ने कहा कि विभाग से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर सभी प्रक्रिया समय पर पूरा कर लें। 

बैठक में ये लोग थे मौजूद 

इस बाबत हुई बैठक में अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के मंत्री  दीपक बिरुवा, अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, सीएम के प्रधान सचिव विनय कुमार चौबे, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के सचिव कृपानंद झा, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव उमा शंकर सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chat.whatsapp.com/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn