logo

बड़ी खबर : भीषण गर्मी की वजह से झारखंड में 8वीं क्लास तक स्कूल बंद, शिक्षा विभाग ने जारी किया निर्देश

a578.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

झारखंड में भीषण गर्मी और लू को देखते हुए स्कूली शिक्षा विभाग ने क्लास 1 से लेकर 8वीं तक की कक्षाओं को स्थगित करने का निर्देश दिया है। विभाग ने आदेश में लिखा है कि झारखंड राज्य में अत्यधिक गर्मी पड़ने एवं लू के कारण छात्रों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव की आशंका को ध्यान में रखते हुए राज्य में संचालित सभी कोटि के सरकारी, गैर-सरकारी सहायता प्राप्त/गैर सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) एवं सभी निजी विद्यालयों में कक्षा KG से कक्षा 08 तक की कक्षाएं अगले आदेश तक के लिए स्थगित की जाती है। सरकारी, गैर-सरकारी सहायता प्राप्त/गैर सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) विद्यालयों के शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों पर यह आदेश लागू नहीं होगा एवं शिक्षकों/शिक्षकेत्तर कर्मियों को देय ग्रीष्मावकाश हेतु अलग से आदेश निर्गत किया जायेगा। ये शिक्षक/शिक्षकेत्तर कर्मी प्रतिदिन विद्यालय की निर्धारित अवधि में विद्यालय में उपस्थित होकर निम्न कार्य करना सुनिश्चित करेंगे।

शिक्षकों को स्कूल जाना होगा
कक्षा 1 से 7 तक के वार्षिक परीक्षा के उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करते हुए परीक्षाफल प्रकाशन, रिर्पोट कार्ड की तैयारी, छात्रवार विद्यार्थियों के प्राप्तांक को ई-विद्यावाहिनी में ऑनलाईन प्रविष्टि करने का कार्य पूर्ण करेंगे। यू-डाईस प्लस में विद्यार्थियों के आंकड़ों की शत्-प्रतिशत प्रविष्टि का कार्य पूर्ण करेंगे। विद्यालय के पुस्तकालय में उपलब्ध पुस्तकों की Cataloging करते। इसे संधारित करना सुनिश्चित करेंगे। विद्यालय के सभी प्रकार के पंजी, बैंक पासबुक, कैशबुक इत्यादि का अद्यतन संधारण करेंगे। शैक्षणिक सत्र-2024-25 के लिए आने वाले विद्यार्थियों का नामांकन का कार्य करेंगे। शैक्षणिक सत्र-2024-25 के लिए कक्षावार एवं विषयवार पाठ्य योजना तथा संबंधित शिक्षण अधिगम सामग्री का निर्माण करेंगे। सभी शिक्षक अपने क्षमता निर्माण हेतु 1-Guruji Application में स्वयं को पंजीकृत कराते हुए उस पर उपलब्ध Video Contents का अवलोकन करेंगे।

झारखंड में भीषण गर्मी पड़ रही है
गौरतलब है कि झारखंड में भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने 11 जिलों में लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। फिलहाल मौसम में बड़े परिवर्तन या राहत की उम्मीद नहीं है। गर्मी की वजह से बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। 

Tags - Jharkhand School CloseSummerHitWaveJharkhand News