logo

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने 6,000 करोड़ रुपये के राजस्व संग्रहण का लक्ष्य तय किया, विभाग को दिया निर्देश

a856.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने वाणिज्य कर विभाग को चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में राजस्व प्राप्ति के निर्धारित छह  हज़ार करोड़ रुपए के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी समुचित कदम उठाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि राजस्व संग्रहण के कार्य में तेजी लाई जाए। मुख्यमंत्री आज वाणिज्य कर विभाग द्वारा राजस्व संग्रहण की समीक्षा कर रहे थे। इस मौके पर वाणिज्य कर विभाग की ओर से बताया गया कि चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में छह हज़ार करोड़ रुपए के राजस्व संग्रहण के लक्ष्य की तुलना में 3500 करोड़ रुपए टैक्स की वसूली की जा चुकी है। इसके साथ टैक्स वसूली के कार्य मे तेजी लाई जा रही है। वित्तीय वर्ष 2024-25 में 26000 करोड़ रुपए के राजस्व प्राप्ति का लक्ष्य वाणिज्य कर विभाग ने रखा है।

 

जीएसटी से संबंधित आकलन को लेकर  दिए अहम निर्देश 
मुख्यमंत्री ने वाणिज्य कर विभाग से कहा कि ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़ और बंगाल जैसे राज्यों के संदर्भ में जीएसटी से संबंधित आकलन प्राप्त कर तुलनात्मक प्रतिवेदन तैयार करें। इस मौके पर वाणिज्य कर विभाग की ओर से बताया गया कि भारत सरकार द्वारा द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 में जीएसटी कॉम्पोनेन्ट के रूप में 165 करोड़ रुपए की राशि उपलब्ध कराई गई, लेकिन अबतक देय राशि का भुगतान लंबित है।

 

 वन टाइम सेटलमेंट स्कीम से राजस्व बढ़ाने का प्रयास 
वाणिज्य कर सचिव ने मुख्यमंत्री को इस बात से अवगत कराया कि  विभाग के द्वारा वन टाइम सेटलमेंट स्कीम के माध्यम से राजस्व बढ़ाने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री से वाणिज्य कर विभाग में एडिशनल कमिश्नर और ज्वाइंट कमिश्नर के रिक्त पदों को भरने की दिशा में आवश्यक निर्देश देने का आग्रह किया। 
 

Tags - CM Champai SorenJharkhand GovernmentJharkhand News