logo

तय समय पर ही हो राज्य में विधानसभा चुनाव- JMM ने की इलेक्शन कमीशन से मांग 

jmm07.jpg

रांची 

जेएमएम ने भारत चुनाव आयोग से मांग की है कि राज्य में विधानसभा चुनाव तय समय पर ही हो। इस संबंध में महासचिव सह प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने आयोग को एक पत्र लिखा है। पत्र में कहा है कि पंचम् विधानसभा के गठन के लिए सम्पन्न साधारण निर्वाचण का फलाफल दिनांक 23 दिसम्बर 2019 को हुवा था। राज्य विधानसभा का गठन तत्पश्चात सम्पन्न हुवा था। पंचम् विधानसभा का कार्यकाल औपचारिक तौर पर पांच जनवरी 2020 से शुरू हुआ, जबकी राज्य सरकार का गठन दिनांक 29 दिसम्बर 2019 को हुआ था।
वर्त्तमान राज्य सरकार विगत विधानसभा के गठन में प्राप्त जनादेश के आधार पर ही कार्यरत है। लोकतंत्र में जनादेश ही एकमात्र रास्ता है, जो राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त करता है। जनादेश के एक दिन का भी क्षय लोकतांत्रिक एवं संवैधानिक व्यवस्था के विरूद्ध है।


सुप्रियो ने आगे कहा है, आप उच्च संवैधानिक संस्था के प्रमुख पद पर आसीन हैं एवं लोकतांत्रिक एवं संवैधानिक अधिकारों की रक्षा हेतु संरक्षक की भूमिका में हैं। वर्त्तमान में सम्पन्न हरियाणा विधानसभा साधारण निर्वाचन अपने पूर्ण कार्यकाल के कार्यादिवसों के पूर्ण उपयोग के लिए समय पर सम्पन्न करवाया गया। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल भी 26 नवम्बर तक निश्चित है, जबकी हमारे राज्य के विधानसभा का कार्यकाल अगामी दिसम्बर के अतिंम सप्ताह तक है। आग्रह पूर्वक कहना चाहूंगा कि राज्य में वर्त्तमान राज्य सरकार के कार्यावधी के बीच कोई भी निर्वाचन की प्रक्रिया समयपूर्व शुरू न की जाये ताकि सरकार अपने पास सुरक्षित जनादेश का दायित्व कार्यकाल पूर्ण होने तक निर्वहन कर सके।


 

Tags - Assembly elections time JMM Jharkhand News News Jharkhand Jharkhand latest News