logo

कोरोना काल में अनाथ हुए 50 बच्चों के बीच सांसद ने किया राशन का वितरण

RASHAN.jpg

द फॉलोअप डेस्क

कोरोना महामारी में अनाथ हुए बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए हज़ारीबाग सांसद सह अध्यक्ष वित्त संबंधी संसदीय स्थायी समिति जयंत सिन्हा ने बेहतर कदम उठाया है। हज़ारीबाग संसदीय क्षेत्र में बच्चों को बेहतर शिक्षा, भोजन व सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं। वहीं, इस कार्य के लिए फीडिंग इंडिया व जोमैटो इसमें सीएसआर मद से सहयोग दे रहे हैं। इसी कड़ी में जयंत सिन्हा ने 24 अप्रैल सोमवार को हजारीबाग स्थित अपने आवास पर 50 बच्चों के बीच राशन की तीसरी क़िस्त का वितरण किया। इसके साथ ही इन बच्चों को एजुकेशन किट दी गयी है, जिसमें ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने के लिए लगभग 20 हज़ार रुपये की टैबलेट है। साथ ही अनएकैडमी के एक साल के निशुल्क सब्सक्रिप्शन के साथ स्टेशनरी भी दी गयी है। इसमें 12 नोटबुक, 10 पेन, 10 पेंसिल, ज्योमेट्री बॉक्स शामिल हैं। इसके साथ-साथ इन बच्चों को पूरे एक वर्ष तक निशुल्क राशन उपलब्ध भी करवाया जायेगा। उन्हें बेहतर पोषण मिले इसके लिए मोटा अनाज समेत बाजरे व रागी के लड्डू भी दिए जायेंगे। इस राशन किट में 10 किलो आटा, 20 किलो चावल, 4 किलो चना दाल, 2 किलो सोयाबीन, 1 किलो नमक, 1 किलो रिफाइंड तेल समेत हल्दी है। हालांकि, इससे पहले भी सैकड़ों बच्चों को राशन उपलब्ध करवाया जा चुका है।

कुपोषण दूर करने के लिए महाअभियान भी शुरुआत

इस दौरान सांसद ने बताया कि हज़ारीबाग संसदीय क्षेत्र में हम बच्चों को बेहतर शिक्षा, भोजन व सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए विभिन्न अभियान चला रहे हैं। बच्चों को गुणवत्तापूर्ण भोजन मुहैया करवाने के लिए हज़ारीबाग व रामगढ़ में अक्षयपात्रा रसोईघर के विशाल रसोईघर का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फीडिंग इंडिया व जोमैटो के सहयोग से हमने क्षेत्र से कुपोषण दूर करने के लिए महाअभियान की भी शुरुआत की है। इसके तहत हज़ारीबाग व रामगढ़ के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण आहारों की आपूर्ति की जाएगी। इसमें बच्चों को मोटे अनाज समेत सभी पोषक पदार्थ उपलब्ध करवाए जायेंगे। उन्होंने कहा कि यह अभियान हज़ारीबाग संसदीय क्षेत्र में कुपोषण ख़त्म होने तक जारी रहेगा। वहीं, उन्होंने कहा कि इसके साथ ही अनेक समुदायों को पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाने के लिए स्थानीय एनजीओ से सहयोग लिया जाएगा।

शिक्षा समेत एक साल तक निशुल्क राशन की व्यवस्था

इस अवसर पर जयंत सिन्हा ने मोबाइल नंबर जारी कर बताया कि हज़ारीबाग संसदीय क्षेत्र में ऐसे बच्चे जो कोरोना काल में अपने माता-पिता या इनमें से किन्हीं एक को खो चुके हैं, वे तत्काल सांसद कार्यालय अटल सेवा केंद्र से 9471136164/65/66 पर संपर्क करें। हम उनकी शिक्षा समेत एक साल तक निशुल्क राशन की व्यवस्था करवाएंगे। हमारे बच्चों को हर सुविधा मिले इसके लिए प्रतिबद्ध हूं। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम क्षेत्र में बच्चों को सभी सुविधाएं उपलब्ध करवा रहे हैं। बच्चों को बेहतर पोषण मिलेगा तो उनका शारीरिक व मानसिक विकास होगा, जिससे उनका भविष्य उज्ज्वल बनेगा। वहीं, उन्होंने उन्होंने इस सहयोग के लिए फीडिंग इंडिया व जोमैटो का आभार व्यक्त किया।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करेंhttps://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT