logo

अमन सिंह हत्याकांड : ध्वस्त थी धनबाद जेल की सुरक्षा व्यवस्था, लापरवाही से हुआ 'कांड'

ोसोलह.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
धनबाद जेल में 3 दिसंबर को गैंगस्टर अमन सिंह हत्याकांड के बाद जांच के लिए गठित टीम ने अपनी रिपोर्ट में जेल की सुरक्षा में बरती गयी लापरवाही का उल्लेख किया है। डीसी वरुण रंजन द्वारा बनाए गये टीम में सिटी एसपी अजीत कुमार, अपर समाहर्ता बिनोद कुमार तथा एडीएम कमलाकांत गुप्ता शामिल थे। जानकारी के मुताबिक रिपोर्ट में कहा गया है कि जेल में सुरक्षा का सारा सिस्टम ध्वस्त था। भारी लापरवाही बरती जा रही थी। 


सुरक्षा मानकों को नहीं रखा जाता था ध्यान 
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बाहर से बंदियों को भेजे जानेवाले सामान की जांच ठीक से नहीं होती थी। केवल कागज पर लिख लिया जाता था। स्कैनर मशीन का प्रयोग नहीं किया जाता थ। मुलाकात करने जो लोग आते थे उसके लिए तय गाइडलाइन का पालने नहीं किया जाता था। सुरक्षा मानकों का पालन किया जाता तो जेल के अंदर अमन सिंह की हत्या नहीं होती। 


कई लोगों से पूछताछ हुई 
जांच टीम ने मामले में कई लोगों से पूछताछ की। घटना के समय पदस्थापित जेल अधीक्षक मेनसन बरवा, जेलर मो. मुस्तकीम अंसारी के अलावा ड्यूटी पर तैनात कई कक्षपालों एवं संतरी का बयान दर्ज किया गया। साथाडी, सीसीटीवी फुटेज तथा घटना के समय जेल के अंदर बंद कुछ बंदियों से भी पूछताछ की गयी।जानकारी के अनुसार डीसी ने रिपोर्ट मंगलवार को कारा महानिरीक्षक को भेज दी। इसमें जेल के अंदर बरती गयी लापरवाही को लेकर कुछ अधिकारियों पर कार्रवाई की अनुशंसा की गयी है।