logo

Ranchi : 36 घंटे की लगातार बारिश के बाद भर गए रांची के तीनों डैम, कांके में फाटक खोलना पड़ा

a370.jpg

रांची:

झारखंड (Jharkhand) की राजधानी रांची (Ranchi) सहित आसपास के जिलों में बीते 36 घंटे से लगातार बारिश हो रही है। बारिश की वजह से जहां एक ओर शहर के कई इलाकों में जलजमाव हो गया है तो वहीं शहर के आसपास बहने वाले नदी-नालों में भी जलस्तर बढ़ गया है। कमोबेश, ऐसा ही हाल डैम का भी है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक लगातार हो रही बारिश की वजह से इतना पानी इकट्ठा हो गया कि रांची के कांके डैम (Kanke Dam) का फाटक खोलना पड़ा नहीं तो ओवरफ्लो हो जाता। 

 

गेतलसूद डैम भी ओवरफ्लो
बताया जाता है कि रांची का गैतलसूद (Getalsud Dam) और हटिया डैम (Hatia Dam) भी खतरे के निशान से महज 4 फीट ही ऊपर है। खुशी की बात ये है कि शहर के तीनों डैम में पानी का पर्याप्त भंडारण हो गया है। राहत की बात है कि आने वाले समय में या गर्मियों के पास में शहर में पेयजल की किल्लत नहीं होगी क्योंकि इन तीन डैम से शहर में अच्छे से जलापूर्ति की जा सकेगी। 

गर्मी में नहीं होगी पानी की किल्लत
बताया जाता है कि हटिया डैम में जलस्तर 33 फीट तक पहुंच गया है। इधर, पेजयल और जलसंसाधन विभाग की अलर्ट मोड पर है। जलसंसाधन विभाग के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर आलोक भारती ने बताया कि सारा सामान आ चुका है। केवल स्टॉलेशन का काम बाकी है। 2 से 3 दिन में काम पूरा कर लिया जायेगा। बता दें कि पिछले साल हटिया डैम ओवरफ्लो हो गया था। चूंकि रसियन तकनीक से मजबूत फाटक बना है इसलिए कोई हादसा नहीं हुआ।