logo

अमन सिंह मर्डर केस : कर्मी भी जेल में नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल–चाबी

पदूैोी1.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
धनबाद जेल में गैंगस्टर अमन सिंह हत्याकांड के बाद से जेल की सुरक्षा पर कई सवाल उठ रहे हैं। हाईकोर्ट ने भी इस मामले में स्वतः संज्ञान लेकर जेल अधिकारियों से पूछा है कि आखिर जेल के अंदर इतनी बड़ी घटना को अंजाम दिया कैसे गया। उधर धनबाद जेल में हुई घटना के बाद रांची के होटवार जेल की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। होटवार जेल की सुरक्षा सख्त कर दी गई है। जेल में तैनात कर्मी अब जेल के अंदर किसी भी तरह का सामान नहीं ले जा पाएंगे। यहां तक कि ड्यूटी के दौरान कर्मचारियों को मोबाइल रखने पर पाबंदी लगा दी गई है। 


किसी प्रकार का सामान नहीं ले जा पाएंगे अंदर
कर्मियों को साफ कह दिया गया है कि अगर किसी कर्मचारी के पास ड्यूटी के दौरान मोबाइल मिला तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। गेट में प्रवेश के दौरान हर कर्मचारी की तलाशी ली जा रही है। घर की चाबी से लेकर किसी तरह का सामान तलाशी के दौरान मिलता है तो प्रवेश नहीं मिलेगा। सामान को गाड़ी या फिर अन्य जगह पर रखवाने के बाद ही कर्मियों को प्रवेश मिलेगा। 


कैदियों के सामान की भी तलाशी ली जा रही 
जेल में बंद कैदियों के सामान भी तीन जगहों पर तलाशी ली जा रही है। कंबल, चादर, थैला आदि को चेक करने के बाद ही कैदी को दिया जा रहा है। कैदियों के सामान में यह देखा जा रहा है कि कोई आपत्तिजनक सामान तो नहीं है। अगर कुछ है तो उसे तुरंत निकाल कर फेंक दिया जा रहा है। बता दें कि पहले जेल गेट में ही कैदियों के परिजनों द्वारा दिए गए थैला व अन्य सामानों की चेकिंग होती थी