logo

19 साल पहले बच्ची को तस्कर ले गया था अपने साथ, अब जाकर नोएडा से किया गया रेस्क्यू

1944.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
रनिया प्रखंड क्षेत्र की एक आदिवासी बच्ची को खूंटी सीडब्ल्यूसी की टीम और महिला थाना की पुलिस ने नोएडा से 19 साल बाद बरामद किया है। बच्ची इतने सालों से मानव तस्करों के चंगुल में फंसी हुई थी। फिलहाल कुछ प्रक्रिया पूरी की जा रही है उसके बाद बच्ची को उसके परिजनों को सौंप दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार रनिया के एक मानव तस्कर ने 19 साल पहले बच्ची को काम दिलाने का झांसा देकर दिल्ली में बेच दिया था। जिसे गठित टीम ने नोएडा के एक्सप्रेस वे थाना क्षेत्र के अरिस्टा सनवर्ल्ड सेक्टर 168 के एक घर से बरामद किया है। 

 

आज तक नहीं मिला काम के बदले पैसा

रेस्क्यू की गई बच्ची ने बताया कि जब वह नाबालिग भी तब उसके गांव के एक शख्स ने बहला-फुसलाकर दिल्ली में बेच दिया था। पहले तो कुछ सालों तक दो घरों में काम कराया। इसके बाद उसे नोएडा के एक घर में ले जाकर बेच दिया। जहां वह पिछले 13 काम कर रही थी। इतने सालों में उसे कभी किसी तरह का मेहताना नहीं दिया गया। बच्ची घर का खाना बनाती थी,  बर्तन धोती थी, बच्चों की देखभाल करती थी।  नोयडा के जिस घर में बच्ची को रखा गया था। उस घर का मकान सुनील निरुल्ला उसकी पत्नी पूजा निरुल्ला 13 वर्षों से उसको बंधुआ मजदूर की तरह काम करा रहे थे। पूरे साल में कभी एक दो कपड़े दे दिया करते थे। नहाने धोने के लिए साबुन दिया जाता था। जरूरत के समान और पैसे मांगने पर उसके साथ मारपीट किया जाता था। 


पिता ने लिखा था पत्र 
बच्ची के पिता ने बचपन बचाओ आंदोलन संस्था को पत्र लिखकर अपनी बेटी को ढूंढने की अपील की थी। पिता द्वारा दिया गया पत्र डीसी और एसपी को भेजा गया था। जिसके बाद डीसी शशि रंजन और एसपी अमन कुमार ने टीम गठित कर मानव बच्ची को रेस्क्यू करने का निर्देश दिया था।  बच्ची के पिता ने बताया था कि रनिया थाना क्षेत्र के डाहू गांव के राजाडेरा के अगुस्तीन सुरीन उसकी बेटी को दिल्ली ले गया था। तब से लेकर आज तक उसकी बेटी लापता है। उससे किसी भी तरह का संपर्क नहीं हो पाया है। आखिरकार खूंटी सीडब्ल्यूसी की टीम और महिला थाना के प्रयास से इतने सालों के बाद भी बच्ची का पता लग ही गया। टीम सोमवार को बच्ची को लेकर टीम खूंटी वापस आएगी।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N