logo

लोकसभा चुनाव को लेकर बैठकों का दौर जारी, विपक्षी एकता की बैठक में शामिल होने 18 को बेंगुलरु जाएंगे हेमंत सोरेन, एनडीए की मीटिंग में शामिल होंगे सुदेश

WhatsApp_Image_2023-07-16_at_4_33_42_PM.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची :

लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा नेतृत्व वाली NDA और कांग्रेस तथा अन्य सामान विचारधारा वाले विपक्षी दलों की राजनीतिक घेराबंदी शुरू हो गयी है। ज्यादा से ज्यादा समान विचारधारा वाले दलों को अपने खेमे में करने की कवायद दोनों ओर से की जा रही है। केंद्र सरकार के खिलाफ मजबूत विपक्ष का साझा गठबंधन बनाने की कोशिशें तेज हो गयी है। समान विचारधारा वाले दल को एकजुट करने के लिए पटना में हुई 23 जून की बैठक के बाद अब 18 जुलाई को बेंगुलरु में बैठक होनेवाली है। इस बैठक में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भी न्योता मिला है। वे इस बैठक को लेकर उत्साहित भी है। पार्टी के नेताओं की माने तो पटना के बाद होने वाले इस बैठक में आगे की रूप रेखा पर चर्चा होगी। 

डिनर डिप्लोमेसी से होगी शुरूआत

झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेताओं से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री सह झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन इस बैठक में शामिल होंगे। पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बैठक से एक दिन पहले कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी की डिनर पार्टी का भी हेमंत सोरेन हिस्सा बनेंगे। बताते चले कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर 23 जून को पटना में हुई 15 दलों के 27 नेताओं की बैठक में भी झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शामिल हुए थे। झामुमो सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 18 जुलाई की बैठक से एक दिन पहले यानी 17 जुलाई को ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बेंगुलरू चले जायेंगे।

किस राज्य में किसे मिलेगा नेतृत्व

झामुमो नेता सुप्रियो भट्टाचार्या ने कहा कि झामुमो को उम्मीद है कि बेंगुलरू की बैठक में जहां भाजपा के खिलाफ बन रही मजबूत मोर्चा एक स्वरूप लेता दिखेगा, वहीं इस गठबंधन के संयोजक की भी घोषणा हो जाएगी। झामुमो के एक नेता ने कहा कि जिन जिन राज्यों में क्षेत्रीय दल अधिक मजबूत है वहां लोकसभा चुनाव में क्षेत्रीय दलों को ही ड्राइविंग सीट पर रहना चाहिए। बंगलुरू में इस पर भी सार्थक चर्चा होने की उम्मीद है। 

एनडीए की बैठक में पहुंचेंगे सुदेश

एक ओर जहां बंगलुरू में कांग्रेस, जदयू, राजद, झामुमो, सपा, एनसी, टीएमसी सहित करीब दो दर्जन से अधिक विपक्षी दलों की बैठक में शामिल होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं भारतीय जनता पार्टी भी अब छोटे छोटे दलों के साथ बैठक कर 2024 लोकसभा चुनाव की रणनीति बनाने जा रही है। इसके लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सहयोगी दलों को खुद न्योता भेजा है। झारखंड में भाजपा की सहयोगी आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश महतो ने कहा कि उन्हें भाजपा द्वारा बुलाई गई बैठक में शामिल होने का निमंत्रण मिला है। सुदेश महतो ने कहा कि वह 18 जुलाई को दिल्ली में होनेवाली बैठक में शामिल होंगे।