logo

वर्ष 2026 तक रांची नगर निगम क्षेत्र को गार्बेज फ्री सिटी बनाने के लिए प्रतिबद्ध- आशा लकड़ा

ASHA7.jpg

द फॉलोअप डेस्क

राजधानी दिल्ली में 19 मार्च बुधवार को नगर विकास विभाग भारत सरकार की ओर से स्वच्छ उत्सव-2023 को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें रांची की मेयर डा. आशा लकड़ा, सूडा के निदेशक अमित कुमार व रांची नगर निगम के नगर आयुक्त शशि रंजन शामिल हुए। इस मौके पर मेयर डा. आशा लकड़ा ने भी अपने अनुभवों को साझा किया। उन्होंने कहा कि रांची नगर निगम क्षेत्र को स्वच्छ बनाने के लिए डोर टू डोर कूड़ा उठाव की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक वार्ड के लिए आवश्यकतानुसार वाहन उपलब्ध कराए गए गए हैं। शहर के लोगों को स्वच्छ्ता अभियान से जोड़ने के लिए फीडबैक लिए गए। कॉलेजों में कार्यक्रम आयोजित किए गए। नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर गली-मोहल्ले में रहने वालों को जागरूक किया गया। फुटपाथ दुकानदारों के लिए वेंडर मार्केट का निर्माण कराया गया। सड़क से अतिक्रमण हटाने व गंदगी फैलाने वालों पर कार्रवाई करने के लिए एनफोर्समेंट टीम का गठन किया गया। केंद्र सरकार के निर्देशानुसार 2026 तक शहरी क्षेत्र को गार्बेज फ्री सिटी बनाना है। रांची नगर निगम नियमित रूप से इस दिशा में काम कर रहा है। हमारी टीम 2026 तक रांची नगर निगम क्षेत्र को गार्बेज फ्री सिटी बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़ें: झिरीवासियों को मिलेगी राहत, हर दिन 300 टन कचरे का होगा निष्पादन

स्वच्छ उत्सव-2023 के तहत महिला आइकन अग्रणी स्वच्छता पुरस्कार

बताया गया कि स्वच्छ उत्सव-2023 के तहत महिला आइकन अग्रणी स्वच्छता (WINS) पुरस्कार- 2023 दिया जाना है, जिसे भारत सरकार की ओर से प्रदान किया जाएगा। महिला आइकन अग्रणी स्वच्छता पुरस्कार-2023 का उद्देश्य महिलाओं के नेतृत्व वाले संगठनों व व्यक्तियों को पहचानना और सम्मानित करना है, जो विभिन्न पहलों के माध्यम से शहरी स्वच्छता व अपशिष्ट प्रबंधन में बदलाव का नेतृत्व कर रहे हैं। इसके लिए निम्नलिखित व्यक्ति या समूह आवेदन कर सकता है। वहीं, बताया गया कि इस पुरस्कार के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2023 निर्धारित है।

ये सब कर सकते हैं आवेदन

- व्यक्तिगत महिला उद्यमी और परिवर्तन एजेंट

- स्वयं सहायता समूह

- स्टार्टअप

- गैर सरकारी संगठन

आवेदन के विषय

- सामुदायिक/सार्वजनिक शौचालयों का प्रबंधन

- सेप्टिक टैंक की सफाई सेवाएं

- ट्रीटमेंट सुविधाएं- यूज्ड वाटर/सेप्टेज

- नगरपालिका अपशिष्ट संग्रह एवं परिवहन

- MRF(Material Recovery Operation) ऑपरेशन

- वेस्ट टू वेल्थ प्रोडक्ट

- ट्रीटमेंट सुविधाएं-ठोस अपशिष्ट प्रबंधन

- प्रचार प्रसार, प्रशिक्षण, क्षमता निर्माण

- प्रौद्योगिकी एवं नवाचार

- अन्य कोई भी

स्वच्छ मशाल यात्रा व स्वच्छता शपथ का किया जाएगा आयोजन

इस अवसर पर बताया गया कि स्वच्छ उत्सव-2023 को लेकर स्वयं सहायता समूह के कुछ सदस्यों को एक्सपोजर विजिट के लिए राज्य से बाहर के शहरों में भेजा जाएगा। जिसे स्वच्छता यात्रा के रूप में नामित किया गया है। स्वच्छ उत्सव-2023 के तहत जीएफसी (Garbage free City) influencer नेटवर्क भी तैयार किया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक हो सकें और इससे जुड़ सकें। इस कार्यक्रम के तहत स्वच्छ मशाल यात्रा व स्वच्छता शपथ का भी आयोजन किया जाएगा। स्वच्छ उत्सव को बढ़ावा देने के लिए जीरो बेस्ट इवेंट इत्यादि भी आयोजित किए जाएंगे।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT