logo

बिहार के 9 मेडिकल कॉलेज में कब से शुरू होगी पढ़ाई, केंद्र ने तारीख को लेकर क्या कहा

MEDICAL1.jpg

 

द फॉलोअप डेस्क 
बिहार में 9 नए मेडिकल कॉलेजों में पढ़ाई शुरू होने के लिए अभी 2 से 3 साल का समय लगेगा। समस्तीपुर मेडिकल कॉलेज में अगले साल से पढ़ाई शुरू होने की संभावना है, जबकि अन्य मेडिकल कॉलेजों में पढ़ाई शुरू होने में अधिक समय लगेगा। राज्य में नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना से मेडिकल कॉलेजों की संख्या 20 हो जाएगी और प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में 100 सीटें बढ़ेंगी। नए मेडिकल कॉलेजों में 500-500 बेड होंगे। समस्तीपुर मेडिकल कॉलेज में अगले साल से पढ़ाई शुरू होने के लिए NMC को आवेदन किया जाएगा और आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएंगी। सारण मेडिकल कॉलेज में भी जल्द पढ़ाई शुरू करने की तैयारी हो रही है। 

केंद्र सरकार की योजना के तहत पूर्णिया, सारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सीवान, बक्सर और जमुई में मेडिकल कॉलेज अस्पताल शुरू होंगे। वहीं राज्य सरकार की 7 निश्चय योजना से बेगूसराय, वैशाली और भोजपुर में तथा राज्य योजना से पूर्वी चंपारण, मुंगेर, सुपौल और सहरसा मेडिकल कॉलेज अस्पताल शुरू किए जाएंगे। 

जानकारी हो कि वर्तमान में बिहार में 11 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में MBBS में 1490 नामांकन हो रहे हैं। केंद्र सरकार के 2 मेडिकल कॉलेजों में 225 सीटें हैं और 8 प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में 1150 सीटें हैं। नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना से मेडिकल स्नातक की सीटों की संख्या बढ़कर 2765 हो जाएगी। 

Tags - बिहार न्यूज बिहार हिंदी न्यूज मेडिकल कॉलेज MBBS Bihar News Bihar Hindi News Medical College