logo

इंडिया गठबंधन में संयोजक होंगे नीतीश, कांग्रेस की पहल पर हुआ फैसला; घोषणा जल्द

nitishku.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बुधवार को INDIA गठबंधन के संयोजक के रूप में चुना जा सकता है। यह लगभग तय हो चकुा है। गठबंधन में शामिल पार्टियों के नेताओं ने नीतीश को संयोजक के रूप में चुनने का फैसला ले लिया है। नीतीश कुमार को संयोजक बनाए जाने की चर्चा छह महीने से चल रही है। यह चर्चा पटना में हुई  गठबंधन की पहली बैठक से हो रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, गुरुवार को नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन का संयोजक बनाने की गंभीर पहल हुई। नीतीश कुमार पर लगभग सभी की सहमति हो सकती है, क्योंकि राहुल और सोनिया गांधी और ममता बनर्जी ने जनता दल (यूनाइटेड) के नेता के लिए जोर दिया है। कुमार को चुनने के पीछे मुख्य कारणों में से एक यह है कि वह हिंदी हार्टलैंड (बिहार) से हैं, विपक्ष को लगता है कि यह बेल्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ताकत और लोकप्रियता का मुकाबला करेगा। 


कब-कब हुई  है बैठक 
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेता राहुल गांधी ने नीतीश से फोन पर बात की। सूत्रों की मानें तो बातचीत के केंद्र में नीतीश का इस गठबंधन का संयोजक बनना और इसके आगामी कार्यक्रम की रूपरेखा ही रही। मालूम हो कि नीतीश कुमार की पहल पर ही विपक्षी पार्टियां एक साझा मंच पर आई हैं। इसकी पहली बैठक पटना में 23 जून को हुई थी, जिसमें 15 दल शामिल हुए थे। बाद में दलों की संख्या बद गई। दूसरी बैठक 17 और 18 जुलाई को बेंगलुरू में हुई, जिसमें गठबंधन का नाम 'इंडिया' तय हुआ। तीसरी बैठक मुंबई में 31 अगस्त व 1 सितंबर को हुई थी।


किसी को ऐतराज नहीं है
जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की कमान अब नीतीश कुमार के हाथों में है। नीतीश कुमार ही अब पार्टी से जुड़े तमाम फैसले आधिकारिक रूप से लेंगे. हालांकि जदयू में नीतीश कुमार सर्वमान्य नेता हैं। पार्टी हमेशा उनके निर्देशों का पालन करती है. इधर विपक्षी दलें एकजुट हुईं तो जदयू नेताओं की ओर से नीतीश कुमार को इंडिया का संयोजक बनाए जाने की मांग तेज हो गयी. जबकि नीतीश कुमार ने हमेशा अपनी ओर से यही कहा है कि उन्हें किसी पद की लालसा नहीं है। उनका उद्देश्य एकजुट विपक्ष और वोटों के बिखराव को रोककर भाजपा को हराना है। इधर, पिछले कुछ दिनों से नीतीश कुमार को 'इंडिया' का संयोजक बनाने की मांग तेज हुई तो अन्य घटक दलों के भी नेताओं ने इसपर ऐतराज नहीं जताया. राजद व कांग्रेस की ओर से भी नीतीश कुमार के लिए पक्ष में ही बयान आए। बता दें कि 6 जनवरी को इंडिया गठबंधन की वर्चुअल बैठक हो सकती है।