logo

झारखंड की बेटी ने बिहार में लहराया परचम, BPSC में हासिल किया तीसरा स्थान; ये बताया सक्सेस मंत्र

BPSC4.jpg

रांची 

BPSC में झारखंड की बेटी को शानदार सफलता मिली है। बोकारो जिले के बेरमो, चलकरी की रहने वाली अंकिता चौधरी ने BPSC 2023 की प्रतियोगिता परीक्षा में तीसरा स्थान हासिल किया है। अंकिता को बिहार प्रशासनिक सेवा के लिए चुना गया है। इससे उनके परिवार में खुशी और उत्साहर का माहौल है। बता दें कि इससे पहले अंकिता बिहार के ही सुलतानगंज में बतौर बीपीएम काम कर चुकी हैं। शनिवार शाम को रिजल्ट आने के बाद से ही उनके घर पर बधाई देनेवालों का तांता लगा हुआ है। फिलहाल कोयलांचल बेरमो में रह रही अंकिता चौधरी मूल रूप से बिहार के खगड़िया जिले की रहने वाली है। 

अंकिता का पहला प्रयास था 

अंकिता ने बताया कि BPSC के लिए ये उनकी पहली कोशिश थी। कहा कि परीक्षा के लिए उसने आठ महीने तक तैयारी की। इसके पहले के तीन महीने में प्रारंभिक परीक्षा के लिए खुद को तैयार करना था। बाद के दो महीने में उसने मेंस की तैयारी की। मेंस और साक्षात्कार के बीच का लंबा समय था। इसलिए साक्षात्कार के लिए उसे पर्याप्त समय मिला। फिर भी समय के भरपुर इस्तेमाल के लिए अंकिता ने टाइम मैनेजमेंट का पूरा ख्याल रखा। परीक्षा के लिए अंकिता ने कुछ कोचिंग मैटेरियल ऑनलाइन जरूर लिये, लेकिन उसने सेल्फ स्टडी पर अधिक फोकस किया।

छात्रों को ये दिये टिप्स 
बकौल अंकिता चौधरी छात्रों को निरंतर मेहनत करने की जरूरत है। टाइम मैनेजमेंट कर पूरी शांति औऱ तन्मयता से स्टडी करें। अगर छात्र दिन में पांच घंटे भी पढ़ाई करते हैं, तो बहुत है। शर्त बस ये है कि इस बीच मस्तिष्क को भटकने नहीं दें। अनुशासन और संकल्प को कमजोर नहीं पड़ने दें। एकाग्रता बनाये रखें। पहले, दूसरे प्रयास में अगर सफलता नहीं मिले तो भी निराश न हों। प्रयास औऱ पढाई में नितरंतरता तो हर हाल में होनी चाहिये। साथ ही परिवार को भी चाहिये कि वो छात्र का मनोबल बढ़ाते रहें। जैसे कि अंकिता के साथ उसके परिवार वाले हमेशा रहे।