logo

BIHAR : तेज रफ्तार का ट्रक ने 30 लोगों को कुचला, 12 की मौत.. PM, CM ने किया मुआवजे का ऐलान 

cm23.jpg

वैशाली:
बिहार के वैशाली जिले के देसरा थानाक्षेत्र में तेज रफ्तार वाहन ने 30 लोगों को कुचल (Speeding vehicle crushed 30 people) दिया है। इसमें 12 की मौत हो गई है जबकि कई लोग गंभीर है। मरने वालों में 6 बच्चे शामिल हैं। घटना के बाद से इलाके में मातम है। हर ओर चीख-पुकार मच गई। हादसे के बाद मौके पर जुटे लोग आक्रोशित हो गये और सड़क जाम कर दिया। वहीं इस घटना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू  (Draupadi Murmu) ने संवेदना व्यक्त की है। इसके साथ ही पीएम और सीएम ने मुआवजे का भी ऐलान किया है।


क्या है पूरा मामला
मामला रविवार रात का है। एक ग्रामीण ने बताया कि सड़क किनारे ही देवस्थल बनाया गया है। 50-60 साल से वहां पूजा हो रही है। वहीं बैठ कर सभी लोग भुइंया बाबा का पूजा देख रहे थे। सभी लोग पूजा करने में लीन थे। हरओर खुशियों का महौल था। तभी 120 की रफ्तार से आई एक अनियंत्रित ट्रक लोगों को रौंदते हुए निकल गया। पूरे इलाके में हड़कंप मच गया। घटना में कई लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में सभी की उम्र 20 साल से कम है। हादसे के बाद गैस कटर से ट्रक को काटकर मृतकों को निकाला गया। ज्यादातर बच्चे ट्रक और पेड़ के बीच में फंसे थे। ट्रक चालक भी इस घटना में बुरी तरह जख्मी हो गया है। घटना के बाद ट्रक चालक ट्रक के क्षतिग्रस्त केबिन में फंस गया था। मरने वालों की उम्र 8 से 20 साल के बीच है। वर्षा कुमारी (8), सुरुचि (12), अनुष्का (8), शिवानी (8) , खुशी (10), चन्दन(20), कोमल (10) और सतीश (17) है। वहीं ग्रामीणों का कहना है कि मरने वालों की संख्या में वृद्धि हो सकती है। घटना से आक्रोशित लोगों ने सड़क जाम कर दिया। मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। काफी मशक्कत के बाद सड़क ने लोगों को समझा बुझकर सड़क खाली करवाया।


पीएम ने किया मदद का ऐलान
पीएम मोदी ने भी घटना पर दुख जताया। पीएम ने कहा कि वैशाली में हुई घटना काफी दुखद है। मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपए मदद देने का ऐलान किया। घायलों को 50 हजार रुपए दिए जाएंगे। 

राष्ट्रपति ने संवेदना व्यक्त की
राष्ट्रपति ने ट्वीट कर घटना पर शोक-संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने लिखा है कि वैशाली, बिहार में हुई सड़क दुर्घटना में बच्चों समेत कई लोगों के हताहत होने की ख़बर अत्यंत पीड़ादायक है। मैं इस हादसे में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति गहन शोक-संवेदनाएं व्यक्त करती हूं तथा घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।

 

सीएम ने किया 5-5 लाख  अनुग्रह अनुदान का ऐलान
सीएम नीतीश कुमार ने इस घटना पर शोक जताया है। लिखा है कि "वैशाली के देसरी थाना क्षेत्र में तेज रफ्तार ट्रक द्वारा बच्चों सहित कई लोगों को कुचलने की घटना से मर्माहत हूं। मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना है तथा उन्हें 5-5 लाख रू० अनुग्रह अनुदान दिया जाएगा। घायलों के समुचित इलाज का निर्देश दिया। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना है।"

तेजस्वी यादव ने जताई शोक
बिहार से उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने संवेदना जताई है। उन्होंने ट्वीट कर  लिखा कि "आज रात्रि हाजीपुर में एक सड़क दुर्घटना में कई लोगों की मृत्यु की हृदयविदारक खबर से मर्माहत हूँ। शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त तथा घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने कामना करता हूँ। ईश्वर दिवंगत आत्माओं की शांति व उनके परिजनों को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें।"