logo

साइबर ठगों ने निकाला  नया तरीका, बिजली के स्मार्ट मीटर  के उपभोक्ताओं को बना रहे हैं अपना निशाना 

स्मार्ट.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

बिहार के सारण में इन दिनों बिजली के पावर कट से लोग परेशान हैं। लोगों का हाल बेहाल है। इस बीच ठगों ने भी ठगी का नया तरीका अख्तियार कर लिया है। सारण में इन दिनों बिजली का बिल नहीं भरने और बिजली कट जाने के नाम पर लोगों के साथ धोखाधड़ी हो रही है। पिछले एक हफ़्ते में ऐसे दो मामले सामने आ चुके है,जहां मैसेज भेजकर  ये कहा जाता है कि आपने  बिजली बिल पिछले दो महीने से नहीं भरा  है, आज ही भर दीजिए। अगर नहीं भरते हैं तो रात के  समय बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा।
इस मैसेज में एक मोबाइल नंबर भी दिया जाता है,जिस पर बात करने के लिए कहा जाता है। गर्मी के दिनों में यदि बिजली कट जाए तो सामर्थ्यवान तक की हालत खराब हो जाती है। इसी बात का फायदा धोखेबाज लोग उठा रहे है। कनेक्शन कटने से बचने के लिए उपभोक्ताओं को कहा जाता है कि 10 रुपए तुरंत ट्रांसफर कर दें। इस दौरान ठग पीड़ित की तरफ से डाले गए  ओटीपी और कार्ड नंबर की रिमोट शेयरिंग एप्लीकेशन से नोट कर लेता है। इसके बाद उसी के मोबाइल के एक्सेस से अकाउंट से पैसे निकाले जाते है। 

अनजान नंबर से कोई व्यक्ति फोन करता है। आपसे कहता है कि आपका बैलेंस  माइनस में है। जल्दी भुगतान करें नहीं तो बिजली काट दी जाएगी। फिर से कनेक्शन कराने में आपको लंबी प्रक्रिया करनी होगी। लोग बिजली कटने और दिक्कत होने के डर से भुगतान करने को तैयार हो जाते हैं। 
छपरा शहर में साइबर ठगी को लेकर तरह-तरह के मामले  आ रहे हैं । साइबर ठग बिजली उपभोक्ता को अपना निशाना बना रहे है। खास तौर पर उनके निशाने पर स्मार्ट मीटर उपभोक्ता  आ  रहे है। बिजली कंपनी को शिकायत मिलने के बाद राज्य मुख्यालय ने भी उपभोक्ताओं को सतर्क करने  के बारे  में  समय-समय पर स्थानीय स्तर पर जागरूकता अभियान चलाने का टास्क दिया है।  

Tags - Biharbiharnews crimepostbiharnewscrimenews