logo

JDU के पेंच में फंसी है झारखंड की चतरा व धनबाद सीट!, सरयू राय पर दांव लगा सकते हैं नीतीश 

saryu_roy_nitish.jpg

द फॉलोअप डेस्क
लोकसभा चुनाव की सुगबुगाहट तेज हो गई है। झारखंड में बीजेपी ने 11 सीटों पर अपनी प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर चुकी है। लेकिन अबतक चतरा, गिरिडीह और धनबाद सीट से प्रत्याशियों के नामों की घोषणा नहीं की है। इनमें गिरिडीह सीट तो आजसू के खाते में है। वहीं चतरा और धनबाद को लेकर चर्चा है कि यह सीट नीतीश कुमार की पार्टी JDU के खाते में गई है। यहीं पर पेंच फंसी हुई है। गौरतलब है कि वर्तमान में इन दोनों सीट से बीजेपी के सांसद हैं। ऐसे में बीजेपी की यही कोशिश रहेगी कि ऐसे प्रत्याशी को मैदान में उतारे जिसकी जीत पक्की है। हलांकि चर्चा है कि धनबाद से सरयू राय को टिकट देकर जदयू चुनावी मैदान में उतार सकती है। 


धनबाद सीट से सरयू राय हो सकते हैं प्रत्याशी
विधायक सरयू राय धनबाद सीट से चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं। जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष व बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ सरयू राय का रिश्ता काफी पुराना है। सूत्रों का कहना है कि सरयू राय जदयू का दामन थाम सकते हैं। यदि बीजेपी झारखंड में जदयू को एक सीट देने को तैयार हो गई तो निश्चित माना जा रहा है कि वह धनबाद की सीट होगी। सूत्रों का कहना है कि झारखंड की एक सीट के बदले जदयू बिहार में एक सीट छोड़ने को तैयार है। गौरतलब है कि इससे जुड़े एक खबर को सरयू राय ने भी अपने फेसबुक पेज से पोस्ट किया है। ऐसे में चर्चाओं का बाजार और गर्म हो गया है। एक तरह से कहे तो कहीं न कहीं इस खबर पर मुहर लगती भी नजर आ रही है। हालांकि कुछ दिनों में ही तस्वीर साफ हो जाएगी।

 
जल्द होगी तस्वीर साफ
गौरतलब है कि शुक्रवार को नीतीश मंत्री मंडल का विस्तार हुआ। विस्तार के बाद सीट शेयरिंग को अंतिम रूप दिया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि जिस दिन बिहार की सीटों की घोषणा होगी, उसी दिन चतरा और धनबाद की भी स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। बता दें कि 2 मार्च को बीजेपी की ओर से प्रत्याशियों की पहली सूची जारी किया गया था,उनमें 195 उम्मीदवारों का नाम था। पहली सूची में झारखंड की 14 सीटों में से 11 पर ही उम्मीदवारों की घोषणा की गई थी। शेष तीन सीट चतरा के अलावा धनबाद और गिरिडीह के लिए प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की गई थी। चर्चा था कि पार्टी की ओर से दूसरी सूची में चतरा सीट के लिए प्रत्याशी की नाम की घोषणा की जाएगी, पर नहीं हुआ। इसके कारण लोगों की निगाहें पार्टी के केंद्रीय टीम पर टीकी है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- https://chat.whatsapp.com/B5Ez1xqYOyL74JlHFO8Y86