logo

JSSC-CGL की परीक्षा देने जा रहे हैं तो किन बातों का रखना है ध्यान, यहां पढ़िए

jssc15.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
1.परीक्षा केंद्र में प्रवेश केवल एडमिट कार्ड दिखाने पर ही होगा। एडमिट कार्ड में पहले से अपलोड किए गए पासपोर्ट आकार के समान एक हालिया पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटोग्राफ चिपकाएं। उम्मीदवार को पर्यवेक्षक की उपस्थिति में दिए गए स्थान पर अपना हस्ताक्षर करना होगा।


2. उम्मीदवार को लिखित परीक्षा में उपस्थित होने से पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि वह अधिसूचना में उल्लिखित पात्रता मानदंड और अन्य मानदंडों को पूरा करता है।


3. परीक्षा में आपका प्रवेश पूर्णतः अनंतिम है। केवल यह तथ्य कि आपको एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है, इसका मतलब यह नहीं है आपकी उम्मीदवारी जेएसएससी द्वारा स्वीकार कर ली गई है या परीक्षा के लिए आपके ऑनलाइन आवेदन में आपके द्वारा की गई प्रविष्टियों को जेएसएससी द्वारा सत्य और सही माना गया है। इस प्रवेश पत्र की प्राप्ति जेएसएससी से रोजगार के लिए कोई प्रस्ताव नहीं है। आप कृपया ध्यान दें कि जेएसएससी केवल मूल दस्तावेजों के संदर्भ में पात्रता शर्तों, आयु, शैक्षिक योग्यता और स्थिति ( अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/पीडब्ल्यूडी आदि) का सत्यापन करेगा। उनके द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के दस्तावेज़ सत्यापन का समय। इसलिए, कृपया ध्यान दें कि यदि भर्ती/चयन प्रक्रिया के किसी भी चरण में या चयन के बाद भी यदि यह पाया जाता है कि आप पात्रता मानदंड के संदर्भ में पात्र नहीं हैं, तो आपकी उम्मीदवारी/नियुक्ति बिना कोई कारण बताए/या पूर्व सूचना के रद्द कर दी जाएगी। 
4. अभ्यर्थियों को अपने साथ कम से कम दो काले बॉल प्वाइंट पेन लाने होंगे।

5. उम्मीदवारों को अनिवार्य तलाशी गतिविधि से गुजरना होगा। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पहले कोई भी आपत्तिजनक वस्तु छोड़ दें।

6. उम्मीदवार को पासपोर्ट/पैन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/मतदाता जैसे फोटो पहचान प्रमाण के साथ प्रवेश पत्र लाना होगा। कार्ड/विशिष्ट पहचान पत्र (आधार) मूल रूप में और साथ ही एक फोटोकॉपी। कृपया ध्यान दें कि प्रवेश पत्र पर उल्लिखित आपका नाम (पंजीकरण की प्रक्रिया के दौरान आपके द्वारा प्रदान किया गया) फोटो पहचान प्रमाण पर उल्लिखित नाम से बिल्कुल मेल खाना चाहिए। जिन महिला उम्मीदवारों ने शादी के बाद पहला/अंतिम/मध्य नाम बदल लिया है, उन्हें इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर कोई बेमेल है एडमिट कार्ड में दर्शाए गए नाम और फोटो पहचान प्रमाण के बीच आपको परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।


7.उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे प्रवेश पत्र पर उल्लिखित समय पर परीक्षा स्थल पर रिपोर्ट करें। गेट बंद होने के बाद उम्मीदवार को परीक्षा स्थल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रश्न पत्र वितरण के बाद किसी भी परिस्थिति में अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

8. कृपया ध्यान दें कि यदि आप परीक्षा में शामिल होने के दौरान कोई अनुचित साधन या कदाचार अपनाते हैं या कोई कदाचार करते हैं, तो आपकी उम्मीदवारी सरसरी तौर पर रद्द कर दी जाएगी।

9. परीक्षा में किताबें, नोटबुक, कैलकुलेटर, सेल फोन आदि के उपयोग की अनुमति नहीं है। परीक्षा परिसर के अंदर सेल फोन, पेजर, कैलकुलेटर या ऐसे किसी भी उपकरण की अनुमति नहीं है। अभ्यर्थियों को उनके हित में सलाह दी जाती है कि वे सेल फोन सहित कोई भी प्रतिबंधित वस्तु परीक्षा स्थल पर न लाएँ, क्योंकि उनकी सुरक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित नहीं की जा सकती। परीक्षण के दौरान किसी भी उम्मीदवार को सहायता देने/प्राप्त करने सहित किसी भी अनुचित साधन का सहारा लेते हुए पाए जाने पर किसी भी उम्मीदवार को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। (अभ्यर्थी को यह सुनिश्चित करने के लिए सतर्क रहना चाहिए कि कोई अन्य अभ्यर्थी उसके उत्तरों से नकल करने में सक्षम न हो)।

10. कोई भी व्यक्ति परीक्षण सामग्री का खुलासा, प्रकाशन, पुनरुत्पादन, संचारण, भंडारण या प्रसारण और भंडारण की सुविधा प्रदान करता हुआ पाया गया। किसी भी रूप या उसमें मौजूद किसी भी जानकारी को पूरा या उसका हिस्सा या किसी भी माध्यम से मौखिक या लिखित, इलेक्ट्रॉनिक या मैकेनिकल या परीक्षा हॉल में आपूर्ति किए गए कागजात को छीन लेना या परीक्षण सामग्री के अनधिकृत कब्जे में पाए जाने पर कानून / नियमों के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। .

11. किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र/परीक्षा की तारीख में बदलाव के अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा। 

12. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपना प्रवेश पत्र सुरक्षित रखें क्योंकि चयन के अगले चरण में इसकी आवश्यकता होगी।

13. "झारखंड प्रतियोगी परीक्षा (भर्ती में अनुचित साधनों के नियंत्रण और रोकथाम के उपाय) अधिनियम, 2023" लागू होगा और इस परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को इस अधिनियम का अध्ययन और मान्यता प्राप्त माना जाएगा।