logo

T20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी कौन अपने पास रखेगा, जानिए क्या है ICC का नियम

t201.jpg

द फॉलोअप डेस्क
T20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी के साथ भारतीय टीम के खिलाड़ियों की तस्वीर सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रही है। तस्वीर में सूर्या कुमार यादव ट्रॉफी को बेड पर लेकर सो रहे हैं। वहीं कप्तान रोहित शर्मी की भी एक तस्वीर वायरल हो रही है। उसमें वो भी अपने बेडरुम में ट्रॉफी को रखे हुए हैं। वहीं हार्दिक ने भी एक फोटो शेयर की है। ऐसे में लोगों को मन में सवाल है कि आखिर ट्रॉफी कौन अपने पास रखेगा। 


कौन रखेगा टीम इंडिया की जीती ट्रॉफी को...
29 जून के बाद भारतीय खिलाड़ियों की तस्वीर ट्रॉफी के साथ लगातार वायरल हो रही है। कभी हार्दिक,कभी रोहित,तो कभी सूर्या एक-एक कर लगातार खिलाड़ी तस्वीर अपलोड कर रहे हैं। ऐसे में आपके मन में भी सवाल होगा कि ट्रॉफी किसके पास रहती है? बता दें कि ट्रॉफी किसी खिलाड़ी के पास नहीं बल्कि क्रिकेट बोर्ड के पास रहता है। यानि की भारत ने ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है तो यह BCCI के पास रहेगी। आगे बढ़ने से पहले आपको एक और जानकारी दे दें कि टीम को जो ट्रॉफी दी जाती है वह असली नहीं होती है।


किसके पास रहती है असली ट्रॉफी
दरअसल, टीम को रेप्लिका ट्रॉफी दी जाती है। असली ट्रॉफी ICC के पास होती है। आईआईसी अपने पास ही रखता है जबकि रेप्लिका ट्रॉफी को टीम को दिया जाता है। आईसीसी ने हर टीम के हिसाब से ट्रॉफियां रख रखी हैं और शोकेस बना रखा है। आप नीचे देख सकते हैं कि आईआईसी के साथ कैसे ट्रॉफियां रखी जाती हैं। 

टी-20 की ट्रॉफी होती है अलग?
टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी 50 ओवर वर्ल्ड कप से काफी अलग होती है। क्योंकि जहां वनडे विश्व कप में सोने की ट्रॉफी का उपयोग किया जाता है, वहीं दूसरी ओर टी20 वर्ल्ड कप में चांदी का उपयोग किया जाता है। 

 

Tags - T20T20 world cupIndian cricket teamT20 world cup trophyBCCIICC