logo

T20 विश्व कप में जब भी भिड़े इंडिया-पाकिस्तान, क्या रहा नतीजा; जानिए पूरा इतिहास

india_pakistan_team.jpg

द फॉलोअप डेस्क
विश्व क्रिकेट में चिर-प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप में आज न्यूयॉर्क में भिड़ेंगे। दोनों टीमें जब भी मैदान में आमने-सामने होती है तो क्रिकेट का रोमांच चरम पर होता है। आज फिर दोनों टीमें आपस में भिड़ने वाली है। गौरतलब है कि विश्व कप के किसी भी फॉर्मेट में जब भी इंडिया और पाकिस्तान आपस में भिड़े तो भारत का पलड़ा भारी रहा है। हालांकि, 2022 में जरूर टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। चलिए, जानते हैं कि टी20 विश्व कप में जब टीम इंडिया और पाकिस्तान का मुकाबला हुआ तो उसका नतीजा क्या रहा? बता दें कि 2007 के टी20 विश्व कप से लेकर 2023 के विश्व कप तक दोनों टीमें 7 बार आपस में भिड़ी जिसमें टीम इंडिया 6-1 से आगे है। 


पहली भिड़ंत 14 सितंबर 2007 को हुई थी
टी20 विश्व कप में टीम इंडिया की पाकिस्तान से पहली भिड़ंत 14 सितंबर 2007 को हुई थी जिसमें भारत ने जीत दर्ज की। इसके बाद इसी टूर्नामेंट के फाइनल में भारत और पाकिस्तान आमने-सामने थे। यहां इंडिया ने पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता। 30 सितंबर 2012 को भारत और पाकिस्तान का तीसरी बार टी20 विश्व कप में मुकाबला हुआ। ये मैच भी इंडिया ने जीता। 21 मार्च 2014 को भारत और पाकिस्तान चौथी बार आमने-सामने थे। टीम इंडिया यहां भी विजेता बनी। 5वीं बार भारत में ही टीम इंडिया और पाकिस्तान की भिड़ंत हुई। यहां भी इंडिया जीता। 24 अक्टूबर 2021 को टीम इंडिया और पाकिस्तान छठी बार आमने-सामने थे। यहां टीम इंडिया को पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट से करारी शिकस्त मिली थी। 23 अक्टूबर 2022 को इंडिया और पाकिस्तान भिड़े। ये मुकाबला वन मैन शो के लिए याद रखा जायेगा। यहां लक्ष्य का पीछा करते हुए विराट कोहली ने अविश्वसनीय 82 रनों की पारी खेली थी। इसी मुकाबले में सीने की ऊंचाई तक आ रही गेंद को विराट कोहली ने स्टेट पुल शॉट मारा जो सीधा बाउंड्री पार जाकर गिरी। 


विराट कोहली अकेले पाकिस्तान पर भारी
टी20 विश्व कप में आंकड़ों का इतिहास बताता है कि जब भी विराट कोहली नाबाद रहे, टीम इंडिया को जीत मिली। 7 मुकाबलों में विराट कोहली 5 बार बल्लेबाजी करने आये। 4 मैचों में कोहली नाबाद रहे और टीम इंडिया ने सभी मुकाबले जीते। जब आउट हुए तो इंडिया हार गया। बता दें कि इस बार विराट कोहली की टीम में भूमिका बदली गई है। वह रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने आ रहे हैं। हालांकि, आयरलैंड के खिलाफ पहले मुकाबले में कोहली महज 1 रन बनाकर आउट हो गये थे। 


टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी फॉर्म में 
बता दें कि पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से पहले टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी फॉर्म में है। टीम सही संयोजन के साथ खेल रही है। विराट कोहली के ओपनिंग करने से कप्तान रोहित शर्मा 3 प्रमुख तेज गेंदबाजों के अलावा हार्दिक पांड्या और शिवम दुबे के रूप में 2 फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर ऑप्शन के साथ उतर रहे हैं। ऋषभ पंत ने भी फॉर्म के साथ वापसी की है। हार्दिक पांड्या ने भी आयरलैंड के खिलाफ महज 23 गेंदों में 40 रनों की विस्फोटक पारी खेली। विराट कोहली का पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है। हालांकि, भारतीय बल्लेबाजों को पाकिस्तान की तेज गेंदबाजी तिकड़ी से सतर्क रहना होगा जिसमें नशीम शाह, हारिस रउफ और शाहीन आफरीदी जैसे गेंदबाज हैं। फखर जमां और बाबर आजम जैसे बल्लेबाज खतरनाक साबित हो सकते हैं।

Tags - T20 world cupIndia vs pakistanBCCIICC Rohit sharmababar azamvirat kohli