logo

JSCA की इकाई CCC के खिलाफ करप्शन की जांच होगी, कॉर्पोरेट अफेयर्स मंत्रालय ने दिए आदेश

Capture271.JPG

द फॉलोअप स्पोर्ट्स डेस्क:

झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन और बोर्ड की इकाई कंट्री क्रिकेट क्लब के खिलाफ करप्शन के आरोपों में जांच होगी। केंद्र सरकार के कॉर्पोरेट अफेयर्स मंत्रालय ने जांच के आदेश दिए हैं। बताया जा रहा है कि सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी दिवंगत अमिताभ चौधरी की पत्नी निर्मला कौर द्वारा दर्ज शिकायत के आधआर पर क्षेत्रीय निदेश को कंट्री क्रिकेट क्लब के प्रबंधन की जांच का निर्देश दिया गया है। गौरतलब है कि जेएससीए के पूर्व प्रशासक अमिताभ चौधरी के परिवार ने अगस्त 2022 में बोर्ड में व्यापक भ्रष्टाचार, वित्तीय अनियमितता और धोखाधड़ी का आरोप लगाया था। आरोप ये भी था कि कंट्री क्रिकेट क्लब के चुनाव में गड़बड़ी हुई।

 

क्लब के संचालन में वित्तीय अनियमितता का आरोप
दिवंगत अमिताभ चौधरी की पत्नी ने आरोप लगाया था कि क्लब के संचालन में सार्वजनिक हितों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। आरोप था कि बीसीसीआई द्वारा प्रदत संसाधनों का इस्तेमाल क्रिकेट समुदाय का समर्थन करने की बजाय विशिष्ट व्यक्तियों को लाभ पहुंचाने के लिए किया जा रहा है। कॉर्पोरेट अफेयर्स मंत्रालय ने इसी शिकायत के आधार पर जांच का आदेश जारी किया है। बताया जाता है कि निर्मला कौर ने ये भी आरोप लगाया है कि नवंबर 2023 में हुए चुनाव में फर्जी टेंडरिंग और अनियमितता बरती गई।

स्टेडियम के बुनियादी ढांचे का दुरुपयोग हो रहा है
निर्मल कौर ने शिकायत की है कि जेएसीए स्टेडियम के बुनियादी ढांचे का दुरुपयोग किया जा रहा है। योग्य और प्रतिभाशाली क्रिकेटरों को स्टेडियम के संसाधनों से वंचित किया जा रहा है। क्लब की कुल आय का हिसाब नहीं दिया जाता है। बिजली बिल सहित क्लब के बाकी वित्तीय खर्चों का भुगतान भी बीसीसीआईआ के अनुदान से किया जाता है। वित्तीय संसाधनों का इस्तेमाल, क्लब में निजी हित के लिए किया जा रहा है। गौरतलब है कि दिसंबर 2023 में निर्मला कौर ने झारखंड पुलिस से भी शिकायत की थी। धुर्वा पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। 

Tags - JSCACricketMCASportsJharkhand News