logo

INDvsENG : 10 विकेट से पहला वनडे जीती टीम इंडिया, 6 विकेट हासिल करने वाले बुमराह बने 'मैन ऑफ द मैच'

a275.jpg

डेस्क: 

टीम इंडिया (Team India) ने लंदन के द ओवल (The Oval) में इंग्लैंड (England) को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी है। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। गौरतलब है कि इंग्लैंड की तरफ से दिए गये 110 रनों के लक्ष्य को टीम इंडिया ने बिना कोई विकेट खोए 25.2 ओवर में ही हासिल कर लिया। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने महज 58 गेदों में 6 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 76 रनों की तेज-तर्रार पारी खेली वहीं शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने 31 रन बनाकर उनका अच्छा साथ निभाया। 

 

गेंदबाजों ने किया शानदार प्रदर्शन
गौरतलब है कि कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने कप्तान के फैसले को सही साबित करते हुए महज 7 रन के भीतर इंग्लैंड के टॉप-3 बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। इंग्लैंड की बल्लेबाजी की दुर्दशा का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसके 4 बल्लेबाज शून्य पर आउट हो गये। केवल कप्तान जोस बटलर (Jos Buttler) और निचले क्रम में विली ने भारतीय गेंदबाजों का सामना करने की हिम्मत दिखाई। टीम इंडिया के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 7.2 ओवर में महज 19 रन देकर 6 बल्लेबाजों को आउट किया।

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने 31 रन देकर 3 विकेट झटके। प्रसिद्ध कृष्णा (Pranand Krishna) को 1 विकेट मिला। गौरतलब है कि इंग्लैंड, टीम इंडिया के खिलाफ अपने सबसे न्यूनतम स्कोर पर सिमट गई। 

सभी 10 विकेट तेज गेंदबाजों ने हासिल किया
ये पहली बार था जब किसी एकदिवसीय मुकाबले में सभी 10 विकेट भारत के तेज गेंदबाजों ने हासिल किया। हैरानी की बात है कि भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के सामने जेसन रॉय (Jason Roy), जो रूट (Joe Root), बेन स्टोक्स (Ben Stokes) और लिविंगस्टोन (Livingstone) जैसे बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके। मोईन अली महज 14 रन ही बना सके। 110 रनों के इस आसान लक्ष्य को भारतीय सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन ने आसानी से हासिल कर लिया। शिखर धवन फरवरी 2022 के बाद ये पहला अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला खेल रहे थे। 

14 अप्रैल को खेला जाएगा दूसरा वनडे मैच
गौरतलब है कि टी20 सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमाने के बाद आत्मविश्वास से लबरेज टीम इंडिया ने पहले वनडे मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया। इस मुकाबले में पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) नहीं खेले क्योंकि उनको प्रैक्टिस सेशन के दौरान चोट लग गई थी। उम्मीद जाहिर की जा रही है कि 14 जुलाई को दूसरे वनडे मुकाबले से पहले विराट कोहली फिट हो जायेंगे और वापसी करेंगे।