logo

ट्रॉफी के 13 साल के इंतजार को खत्म करने की उम्मीद से उतरेगी टीम इंडिया, भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच फाइनल आज

india_vs_SA2.jpg

द फॉलोअप डेस्क
टी-20 विश्वकप में आज भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच फाइनल मुकाबला होगा। मुकाबला रात 8 बजे से  केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन, बारबाडोस में खेला जाएगा। आज के मुकाबले में भारतीय टीम 13 साल के ट्रॉफी के इंतजार को खत्म करने की उम्मीद से उतरेगी। गौरतलब है कि टीम इंडिया लगभग एक दशक से कोई भी टूर्नामेंट जीत नहीं पाया है। वो सेमीफाइनल और फाइनल में तो पहुंचा है लेकिन खिताब जीतने से पहले चोक कर जाता है, जिसके चलते 2013 से उसने कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत है। उसे सेमीफाइनल और फाइनल में कई बार हार का सामना करना पड़ा है। 


इस बार फाइनल में भिड़ेंगी दोनों अजेय टीम
टी20 वर्ल्ड कप 2024 में दोनों टीमों के सफर पर नजर डालें तो अब तक दोनों टीमों अजेय रही हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका को अब तक एक भी मैच में हार का सामना नहीं करना पड़ा है। ये पहली बार है जब कोई टीम बिना एक भी मैच हारे फाइनल में पहुंची है। भारत ग्रुप स्टेज पर 3 जीत, सुपर-8 स्टेज पर 3 जीत और सेमीफाइनल में इंग्लैंड पर जीत दर्ज कर अपना अजेय अभियान बनाए रखा है। इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने भी ग्रुप स्टेज में 4, सुपर-8 स्टेज में 3 और सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को हराकर अपना अजेय अभियान जारी रखा है।


पिच रिपोर्ट
इस पिच पर गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों को मदद मिलती है। यहां पर तेज गेंदबाजों को उछाल और स्विंग मिलती है, तो वहीं बीच के ओवर्स में पुरानी गेंद के साथ स्पिन गेंदबाज भी हावी हो जाते हैं। भारतीय टीम इस पिच पर अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर-8 का अपना पहला मैच खेली थी, जहां उसने 181 का स्कोर बनाया और विरोधी टीम को 134 पर ऑलआउट भी किया। इस मैदान पर पहली पारी का औसत स्कोर 153 रन है। यहा अब तक 224 रन उच्चतम स्कोर रहा है। यहां अब तक 172 रन का स्कोर सफलता पूर्व चेज किया गया है। इस पिच पर 175 का स्कोर एक विनिंग स्कोर है। इस मैदान पर कुल 32 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं, जिसमें से 19 पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं तो वहीं, 11 मैच दूसरी पारी में बल्लेबाजों करने वाली टीम जीत है। इस दौरान 2 मैचों का नतीजा नहीं निकला है।


वेदर रिपोर्ट
बारबाडोस के ब्रिजटाउन के मौसम की बात करें तो शनिवार को मैच के दौरान मौसम विभाग ने बारिश की भविष्यवाणी की है। हालंकि इस मैच के लिए रविवार यानि 30 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है। एक्यूवेदर की रिपोर्ट के अनुसार इस फाइनल मैच में लोकल समय के अनुसार सुबह 3 बजे से लेकर 10 बजे तक तेज आंधी और तूफान के साथ बारिश होने के 70 प्रतिशत चांस हैं। 11 बजे बारिश की संभावना 60 प्रतिशत और 12 बजे 40 प्रतिशत रह जाएंगी। ऐसे में बारिश के कारण मैच रुक सकता है और मैदान गीला होने के चलते मैच में देरी भी हो सकती है।

Tags - SportsSports newsT20 world CupT20 world Cup finalsIndian cricket teamSouth africa cricket teamIndia Vs south africa finals