logo

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ की बैठक में आया विराट कोहली का नाम, बताया क्रिकेट का 'ग्लोबल ब्रांड'

a29_jped.jpg

क्रिकेट को 128 साल बाद ओलंपिक गेम्स में शामिल कर लिया गया है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ ने हाल ही में इस फैसले पर मुहर लगाई है। ताजा जानकारी के मुताबिक उक्त बैठक में विराट कोहली का नाम क्रिकेट के ग्लोबल एबेंसडर के तौर पर लिया गया। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमिटी की 141वीं बैठक में क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किए जाने का फैसला करते हुए भारतीय क्रिकेट और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का उदाहरण दिया गया। बैठक में शामिल अधिकारियों ने विराट कोहली का उदाहरण क्रिकेट के ग्लोबल चेहरे के रूप में की। यह काफी गर्व की बात है।

 

विराट कोहली को बताया किकेट का ग्लोबल फेस
लॉस एंजिलिस ओलंपिक-2028 में आयोजन समिति के स्पोर्ट्स डायरेक्टर निकोलो कैंपरिनी ने बैठक के दौरान कहा कि मेरे दोस्त विराट कोहली के 340 मिलियन सोशल मीडिया फॉलोअर हैं। उन्होंने कहा कि विराट कोहली विश्व के तीसरे सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले एथलीट हैं। उन्होंने कहा कि यह लॉस एंजिलिस ओलंपिक, अंतरराष्ट्रीय  ओलंपिक कमिटी और क्रिकेट को फॉलो करने वाले उन सभी लोगों के लिए बड़ा क्षण है क्योंकि किकेट अब परंपरागत रूप से क्रिकेट खेलने वाले देशों के अतिरिक्त वैश्विक मंच पर शामिल होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्रिकेट अब परंपरागत रूप से इसे खेलने या देखने वाले देशों से इतर भी अन्य खेल प्रशंसकों तक पहुंचेगा। 

25,000 अंतरर्राष्ट्रीय रन हैं विराट कोहली के नाम
हालांकि, यह बहुत हैरानी की बात नहीं है कि विराट कोहली का नाम बैठक में लिया गया। विराट कोहली मौजूदा क्रिकेट जगत में महान खिलाड़ियों में शुमार हैं। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय  क्रिकेट में 25,000 से ज्यादा रन बनाए हैं। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर उनके नाम 77 शतक हैं। विराट कोहली कप्तान, खिलाड़ी और सेलिब्रिटी के रूप में ख्याति प्राप्त शख्सियत हैं। बता दें कि आईपीएल फ्रेंचाइजी आरसीबी ने भी निकोलो के कथन को ट्वीट किया है।

 

128 बाद ओलंपिक्स गेम्स में शामिल हुआ क्रिकेट
बता दें कि वर्ष 2028 में लॉस एंजिलिस में होने वाले ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट को भी शामिल किया गया है। यह ओलंपिक इतिहास में 128 साल बाद क्रिकेट को शामिल किया जा रहा है। आखिरी बार वर्ष 1900 में क्रिकेट को ओलंपिक गेम्स में शामिल किया गया था। तब, ग्रेट ब्रिटेन ने खिताबी मुकाबले में फ्रांस को हराया था। हालांकि, हाल ही में कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में क्रिकेट को शामिल किया गया है। हालांकि, कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने हिस्सा नहीं लिया था।