logo

विराट-रोहित के पास कैरेबियाई अनुभव, T20 वर्ल्ड कप में मिले जगह; बोले ब्रायन लारा

a203.jpeg

द फॉलोअप डेस्क:

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा ने रोहित शर्मा और विराट कोहली को टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में शामिल किए जाने की वकालत की है। ब्रायन लारा का मानना है कि अगले साल वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है और कैरेबिया में इन 2 महान बल्लेबाजों के अनुभव को देखते हुए इन्हें वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा बनाना चाहिए। 

 

पिछले 1 साल से टी20 फॉर्मेट नहीं खेले रोहित-विराट
बता दें कि रोहित शर्मा और विराट कोहली ने 2022 के टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के विरुद्ध सेमीफाइनल मुकाबला खेला था। रोहित और विराट कोहली ने इसके बाद से इस फॉर्मेट का कोई मैच नहीं खेला है। इस बीच बीसीसीआई की चयन समिति ने युवा यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, तिलक वर्मा औऱ रितुराज गायकवाड़ सहित अन्य खिलाड़ियों को मौका दिया है। कहा जा रहा है कि चयनकर्ता और टीम प्रबंधन टी20 फॉर्मेट में भविष्य की टीम बना रहा है। वनडे वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद यह भी चर्चा थी कि रोहित शर्मा ने खुद चयनकर्ताओं से कहा है कि वह टी20 फॉर्मेट खेलने में रुचि नहीं रखते। प्रबंधन, इस फॉर्मेट में विराट कोहली की ओर भी नहीं देख रहा।

 

ब्रायन लारा ने रोहित और विराट की वकालत की है
ब्रायन लारा ने कहा कि बीसीसीआई चाहे जिस भी टीम को चुने, वह युवाओं को मौका देने के लिए आजाद है लेकिन मेरा मानना है कि अनुभव का कोई विकल्प नहीं होता है। रोहित और विराट के पास वेस्टइंडीज में खेलने का अच्छा-खासा अनुभव है। वे कैरेबियाई विकेट का मिजाज जानते हैं। 

टी20 में बेहतरीन है रोहित शर्मा और विराट का रिकॉर्ड
रोहित शर्मा और विराट कोहली ने पिछले 1 साल से टी20 फॉर्मेट में कोई मैच नहीं खेला है। हालांकि, दोनों ही खिलाड़ियों का इस फॉर्मेट में शानदार रिकॉर्ड है। विराट कोहली ने टी20 फॉर्मेट में 115 मुकाबलों में 52.73 की औसत से 4,008 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में विराट कोहली का स्ट्राइक रेट 137.96 है। टी20 में विराट कोहली का सर्वाधिक स्कोर 122 रन है। वहीं, रोहित शर्मा ने टी20 फॉर्मेट में 31.32 की औसत और 139.24 की औसत से 3,853 रन बनाए हैं। टी20 में रोहित शर्मा के नाम 4 शतक और 29 अर्धशतक हैं। 

वेस्टइंडीज की पिचों का दोनों ही बल्लेबाजों को पता है
वेस्टइंडीज में विराट कोहली ने 33 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं जिसमें 49.90 की औसत से 1,597 रन बनाए हैं। विराट कोहली ने यहां 6 शतक और 7 अर्धशतक लगाए हैं। यहां उनका बेस्ट स्कोर 200 रन है। वहीं रोहित शर्मा ने 29 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलकर 50.20 की औसत से 1,004 रन बनाए हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज में 1 शतक और 9 अर्धशतक लगाए हैं। बेस्ट स्कोर 103 रन है। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में नहीं चुने गए दोनों
अभी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय टी20 सीरीज खेली जा रही है। इस टीम में भी रोहित शर्मा और विराट कोहली को नहीं चुना गया है। हालांकि, टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी गौतम गंभीर का मानना है कि आगामी टी20 विश्व कप में रोहित शर्मा को न केवल शामिल किया जाना चाहिए बल्कि टीम की कमान भी सौंपना चाहिए। गौतम गंभीर ने कहा कि विराट कोहली भी टी20 विश्व कप में चयनकर्ताओं की स्वाभाविक पसंद होने चाहिए। अनुभव मायने रखता है।