logo

अब एक Whatsapp अकाउंट 4 फोन पर चला पाएंगे, जानें कैसे करेगा काम 

whatsapp_image.jpg

द फॉलोअप डेस्क
वॉट्सऐप आज हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। ऐसे में वॉट्सऐप भी यूजर्स के लिए आए-दिन नए बदलाव लेकर आता था। ये बदलाव लोगों को काफी मदद भी पहुंचाते हैं। ऐसे में वॉट्सऐप एक ऐसी अपडेट लेकर आया है जिसका काफी लोग ब्रेसबी से इंतजार कर रहे थे। अबतक यूजर्स डेस्कटॉप और लैपटॉप जैसे विभिन्न डिवाइस पर तो एक अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते थे, लेकिन फोन पर नहीं कर सकते थे। लेकिन वॉट्सएप का नया अपडेट यूजर्स को एक अकाउंट को चार फोन में इस्तेमाल करने की सुविधा दे रहा है। हालांकि अभी इसे रोल आउट नहीं किया गया है। आइए जानते हैं इस नए फीचर का कैसे इस्तेमाल किया जाना है।


जानें कैसे काम करेगा
मार्क जुकरबर्ग ने व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए एक नए फीचर की घोषणा की है। जिससे कि इस बात का पता चला है कि अब यूजर्स एक वॉट्सऐप अकाउंट एक नहीं बल्कि चार फोन पर चला पाएंगे। ये सभी डिवाइसेज इंडिपेंडेंट रूप से काम करेंगे। इसके अलावा जब प्राइमरी डिवाइस पर नेटवर्क नहीं होगा, या आपने अपने फोन बंद कर रखा है। तब भी वॉट्सऐप यूजर्स अन्य सेकेंडरी डिवाइस पर वॉट्सऐप चला सकेंगे। यूजर्स मैसेज रिसीव करने से लेकर मैसेज भेज भी सकेंगे। लेकिन यूजर्स के प्राइमरी डिवाइस पर अकाउंट लंबे समय तक इनएक्टिव रहने पर अन्य डिवाइसेज से अकाउंट अपने आप ही लॉग-आउट हो जाएगा।

कैसे काम करेगा ये फीचर?

  • इस फीचर को यूज करने के लिए आपको सबसे पहले सेकेंडरी फोन में वॉट्सऐप इंस्टॉल करना होगा।
  • वॉट्सऐप ओपन करने पर आपको ऊपर दिख रहे हैमबर्गर मेन्यू पर क्लिक करना होगा। यहां आपको Link to Existing Account का ऑप्शन मिलेगा।
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक QR Code आ जाएगा। अब आपको अपने प्राइमरी फोन में वॉट्सऐप ओपन करना होगा और लिंक डिवाइसेस के ऑप्शन पर जाना होगा।
  • अब सेकेंडरी फोन पर दिख रहे QR Code को आपको प्राइमरी फोन से स्कैन करना होगा। इस तरह से आप दोनों ही स्मार्टफोन्स पर एक ही वॉट्सऐप अकाउंट को यूज कर सकेंगे।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करेंhttps://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT