logo

वनडे फॉर्मेट का कप्तान बनाये जाने के बाद रोहित शर्मा ने विराट कोहली के बारे में बड़ी बात कही है...!

15932news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी BCCI ने टी20 के बाद अब वनडे में भी रोहित शर्मा को भारतीय क्रिकेट टीम की कमान सौंप दी है। मतलब अब क्रिकेट के सीमित ओवर वाले मैच के कप्तान विराट कोहली नहीं बल्कि रोहित शर्मा होंगे। BCCI ने इस बात की जानकारी साउथ अफ्रीका दौरे में जाने वाली टेस्ट टीम के एलान करते हुए दी। विराट कोहली अब सिर्फ भारतीय टीम के टेस्ट टीम की कमान सभालेंगे। BCCI के इस फैसले के बाद से ही काफी सारे क्रिकेट के दिगज और क्रिकेट एक्सपर्ट अपनी-अपनी राय देने लगे। 

वनडे की कप्तानी नहीं गंवाना चाहते थे कोहली! 
गौरतलब है कि कोहली वनडे की कप्तानी नहीं छोडना चाहते थे। वे आने वाले वनडे विश्व कप में कप्तानी करना चाहते थे। लेकिन उनके टी20 में कप्तानी छोड़ने के फैसले ने उन्हें वनडे की भी कप्तानी छोड़ने पर मजबूर कर दिया। इस फैसले पर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने खुलासा किया कि BCCI ने विराट से टी20 की कप्तानी नहीं छोड़ने को कहा था, लेकिन वो सहमत नहीं हुए। चयनकर्ता का मानना था कि लिमिटेड ओवर्स के फॉर्मेट में दो अलग-अलग कप्तान नहीं होना चाहिए, इसलिए यह फैसला लिया गया।

कप्तान बनने के बाद रोहित ने कोहली पर क्या कहा
टीम इंडिया के नए कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी राय सबके सामने रखी है। उन्होंने पूर्व कप्तान विराट कोहली के बारे में काफी अहम और बड़ी बातें कहीं हैं। आइये जानते है इस रिपोर्ट में कि रोहित शर्मा ने ऐसा क्या कहा। रोहित शर्मा को विराट कोहली के जगह पर वनडे टीम का नया कप्तान बनाया गया है। कप्तान बनने से पहले रोहित से विराट के बारे में एक इंटरव्यू में कुछ सवाल किया गया। जिसके जवाब में उन्होंने कहा कि कोहली अभी भी टीम के लीडर हैं। उनकी मौजूदगी टीम के लिए बेहद अहम है। आपको बता दें भारत के नए कप्तान पहले भी कई बार टीम इंडिया का कमान संभल चुके हैं। उनकी अगुवाई में टीम ने 10 वनडे मुकाबले खेले है जिसमें 8 में भारत को जीत हासिल हुई है। 

विराट कोहली अभी भी टीम के लीडर हैं: रोहित शर्मा
रोहित ने विराट के बारे में कहा विराट जैसे शानदार बल्लेबाज की टीम को हमेशा जरूरत होती है। टी20 में 50 से ज्यादा का औसत होना अविश्वसनीय है। निश्चित तौर पर उन्होंने अपने अनुभव और बल्लेबाजी के दम पर कई बार भारत को मुश्किल हालात से बाहर निकाला है और जीत दिलाई है। साथिओं अब आपको बता दें विराट कोहली ने बतौर कप्तान कुल 95 वनडे मैच खेले है जिनमें 65 में जीत और 27 मैच में हार का सामना करना पड़ा है। 


कोहली बतौर कप्तान सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले खिलाड़ी
वहीं 1 मुकाबला टाई भी हुआ है। बतौर कप्तान कोहली ने वनडे में अपने नाम 21 शतक के साथ 5449 रन जोड़े हैं। साथ ही आपको यह भी बता दें कि एक कप्तान के रूप में वनडे मैच में कोई भी भारतीय बल्लेबाज ने अभी तक इतने शतक नहीं लगाए है। वहीं वर्ल्ड क्रिकेट की बात करें तो आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिग ही ऐसे खिलाडी हैं जिन्होंने वनडे में बतौर कप्तान विराट से ज्यादा यानि 22 शतक लगाए हैं।