द फॉलोअप टीम, डेस्क :
इंटरनेट की इस दौड़ती भागती दुनिया में इस जनरेशन के बच्चे भी काफी एडवांस हो गए है। हम में से बहुत कम ही लोग 'Generation Z' की परिभाषा से वाकिफ होंगे। घबराइए नहीं यह कोई तकनrकी शब्द नहीं है बल्कि इस ज़माने के युवाओं और बच्चों को कहा जाता है। एक अमेरिकी संस्थान के मुताबिक वर्ष 1995 से लेकर 2012 के बीच पैदा हुए बच्चों को 'Generation Z' कहा जाता है।
ऐसा इसलिए क्योंकि वे एडवांस स्मार्टफोन (advance smartphone) और इंटरनेट के दौर में पैदा हुए है। दुनिया को तकनीकी विकास को देखा जाये तो यह वर्ष 1995 के बाद ही तेजी से बढ़ा है। अब हाथों में स्मार्टफोन और हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन के बीच पैदा हुए बच्चे तो यक़ीनन ही ज्यादा एडवांस होंगे। इतना ही नहीं यह पिछले जेनेरेशन के मुताबिक ज्यादा घुलने- मिलने वाले होते है और दुनिया को अलग ढंग से देखते हैं। इनके तौर-तरीके, बोल-चाल भी काफी अलग होती है। तो चलिए आपको बताते है कैसे यह नई पीढ़ी बाकि पीढ़ियों से अलग है।
क्या है Generation Z?
जनरेशन Z (या संक्षेप में Gen Z), बोलचाल की भाषा में ज़ूमर्स के रूप में जाना जाता है, मिलेनियल्स और पूर्ववर्ती पीढ़ी अल्फा के बाद का जनसांख्यिकीय समूह है। शोधकर्ता और लोकप्रिय मीडिया 1995 से लेकर 2012 में जन्मे बच्चों को कहा है। बता दें कि मार्केटर्स के लिए चुनौती ऐसे दर्शकों से जुड़ने की कोशिश कर रही है जो पहले से ही किताब में हर मार्केटिंग ट्रिक को जानते हैं वास्तव में, उन्हें अब तक की सबसे विविध और बहुसांस्कृतिक पीढ़ी माना जाता है।
यह पीढ़ी क्यों है बाकियों से अलग
जनरेशन Z के पुराने सदस्यों पर एक नज़र डालने से पता चलता है कि वे अपने से पहले आने वाली पीढ़ियों की तुलना में कुछ अलग शैक्षिक प्रक्षेपवक्र पर हैं। उनके हाई स्कूल छोड़ने की संभावना कम है और कॉलेज में नामांकित होने की अधिक संभावना है। 2018 में हाई स्कूल में अब 18 से 21 साल के बच्चों में से 57% को दो साल या चार साल के कॉलेज में नामांकित किया गया था। यह 2003 में मिलेनियल्स के बीच 52% और 1987 में जनरल एक्स के सदस्यों के बीच 43% के साथ तुलना करता है।
- Gen Z मौलिक रूप से समावेशी(culturally diverse) हैं। वे ऑनलाइन मिलने वाले दोस्तों और भौतिक दुनिया(physical world) में दोस्तों के बीच अंतर नहीं करते हैं। वे लगातार उन समुदायों के बीच प्रवाहित होते हैं जो उच्च स्तर की लामबंदी तकनीक(harnessing mobilization technology) का दोहन करके अपने कारणों को बढ़ावा देते हैं।
-Gen Z संवाद के महत्व में विश्वास करते हैं और जिन संस्थानों में वे भाग लेते हैं और अपने स्वयं के परिवारों के साथ विचारों के मतभेदों को स्वीकार करते हैं (प्रदर्शन 5)। वे उन संस्थानों के साथ बातचीत कर सकते हैं जो उन मूल्यों को छोड़े बिना उनके व्यक्तिगत मूल्यों को अस्वीकार करते हैं।
यह तो हुई उनकी परिभाषा चलिए अब जानते है इस तेज तर्रार पीढ़ी की भाषा के बार में। जी हां , यह तो अपनी मातृभषा बोलते ही है मगर पूरी दुनिया के इस ज़माने के बच्चे और युवा कुछ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करते जो सबके लिए एक सामान है। दिलचस्पी की बात तो यह है की यह शब्द नए नहीं है बल्कि अंग्रेजी के वही पुराने शब्द है जो हम सालों से सुनते आ रहे है बस फर्क यह है की इस नई अतरंगी पीढ़ी ने इन शब्दों का पूरा मतलब ही बदल डाला है। बता दें कि मरिअम-वेबस्टर डिक्शनरी ने इस अप्रैल में अपने लगातार बढ़ते हुए संग्रह में 640 जोड़ दिए, जिनमें से कुछ बिल्कुल नए नहीं हैं, लेकिन पुराने शब्द हैं जिन्हें उनके नए उपयोग के साथ समायोजित किया गया है।
1. स्नोफ्लेक(Snowflake): पहले इसका मतलब आसमान से गिरने वाली बर्फ का एक छोटा टुकड़ा होता था। नई पीढ़ी ने इसका मतलब ही बदल डाला और नए ढंग से इस शब्द का इस्तेमाल करने लगी है। बता दें कि इस शब्द का मतलब किसी को अद्वितीय(unique ) या विशेष माना जाता है और जो अत्यधिक संवेदनशील है। इसे अपमान के रूप में माना जाता है।
2. पर्पल (purple): जी हां पर्पल यानि बैंगनी अब केवल एक रंग के तौर पर नहीं इस्तेमाल होता। लाल और नीले रंग के मिश्रण को रूपक स्तर तक बढ़ाते हुए, बैंगनी अब भौगोलिक क्षेत्रों को संदर्भित कर सकता है जहां मतदाता डेमोक्रेट और रिपब्लिकन के बीच विभाजित होते हैं।
3. गार्बेज टाइम(Garbage time): गार्बेज का अर्थ होता है कचरा। मगर इस अनोखी पीढ़ी ने इसका इतेमाल खेल के अंतिम क्षण या मिनट जिसमें एक पक्ष के पास एक दुर्गम बढ़त होती है, विकल्प अक्सर शुरुआती खिलाड़ियों के स्थान पर खेल में प्रवेश करते हैं, और कमजोर रक्षात्मक खेल के कारण स्कोरिंग आमतौर पर आसान होता है।
4. बॉटल एपिसोड(Bottle episode): एंटरटेनमेंट जगत में उसे किये जाने वाले इस शब्द का अर्थ है टेलीविज़न एपिसोड का एक सस्ते में निर्मित एपिसोड जो आमतौर पर एक सेटिंग तक ही सीमित होता है।
5. ग्लो-उप(glow-up) : ईमानदारी से कहूं तो, जिस साल हम सभी गुजरे हैं, उसके बाद शायद हम सभी 2021 की चमक-दमक की आकांक्षा कर रहे हैं। हमारे अपने कोलिन्स डिक्शनरी(Collins Dictionary) के अनुसार, यदि आप कहते हैं कि कोई चमकता है, तो आपका मतलब है कि वे अधिक परिपक्व, आत्मविश्वासी या आकर्षक हैं। संभवतः उपरोक्त सभी। सबसे आम चमक-अप में एक अद्भुत नया हेयरडू प्राप्त करना, उस समोच्च को श्रेष्ठ बनाना, या आम तौर पर बस बढ़ना और अधिक खुश होना शामिल है।
6. लिट(lit) : लिट का मतलब जलने या जलाने से नहीं बल्कि 'आकर्षक' दिखने से है। जी हां, यदि इस जेनेरेशन के बच्चे आपको कहे की आप लिट दिख रहे तो गुस्साने के बजाए उसे धन्यवाद कहिये क्योंकि यह आपकी तारीफ में कही गई है।
7. सॉल्टी (salty) : इस शब्द का मतलब अब स्वाद के बारे में कम, स्वर के बारे में अधिक। अगर कोई सॉल्टी हो रहा है, तो इसका आमतौर पर मतलब है कि वे कड़वा या नाराज महसूस कर रहे हैं, और यह आमतौर पर एक छोटी सी असुविधा पर होता है। संदर्भ के आधार पर, यह किसी की ईर्ष्या को भी इंगित कर सकता है।
8. नाश्ता (snack): स्नैक का मतलब अब बस नाश्ते से नहीं बल्कि लुक्स से भी जुड़ा है। इसके अलावा 'स्नैक', 'स्नैक' इस पीढ़ी के लिए नया 'शब्द' है, इसका मतलब है कि आप आज बहुत अच्छे दिख रहे हैं। संपूर्ण भोजन की तरह दिखना भी संभव है, जो कि सबसे अधिक तारीफ है। यह उन दोस्तों के लिए आरक्षित होता है जिन्हें आप प्रचारित करना चाहते हैं या जिन लोगों में आपकी रोमांटिक रूचि है - निश्चित रूप से अपनी मां या अन्य रिश्तेदारों को नाश्ता कहने से बचें।
Gen Z के लिए, मुख्य बिंदु केवल एक स्टीरियोटाइप के माध्यम से खुद को परिभाषित करना नहीं है, बल्कि व्यक्तियों के लिए स्वयं होने के विभिन्न तरीकों के साथ प्रयोग करना और समय के साथ अपनी व्यक्तिगत पहचान को आकार देना है। इस संबंध में, आप उन्हें "पहचान खानाबदोश" कह सकते हैं।