logo

केंद्र सरकार के दबाव में कांग्रेस नेताओं का अकाउंट लॉक कर रहा ट्विटर: कांग्रेस 

11776news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली:

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बाद अब कई कांग्रेस नेताओं के ट्विटर अकाउंट लॉक कर दिए गए हैं। कांग्रेस ने बुधवार देर रात दावा किया कि रणदीप सुरजेवाला समेत पांच कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के अकाउंट के को ब्लॉक किया गया है। पार्टी ने बताया कि पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन, लोकसभा में पार्टी के सचेतक मनिकम टैगोर, असम प्रभारी और पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह तथा महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुष्मिता देव के ट्विटर अकाउंट पर कार्रवाई की गयी है। 

क्यों हुआ था राहुल गांधी का ट्विटर ब्लॉक 

दरअसल पिछले हफ्ते दिल्ली कैंट में एक नौ वर्षीय बच्ची की दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या कर दी गयी थी। राहुल गांधी ने बच्ची के परिवार के साथ की तस्वीरें ट्वीट की थीं। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने राहुल गांधी के ट्वीट का संज्ञान लिया और ट्विटर को नाबालिग के प्राइवेसी का उल्लंघन करने के लिए राहुल गांधी के ट्विटर पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। इस पर कांग्रेस नेताओं ने कहा है कि हम जेल में बंद होने पर नहीं डरे, तो ट्विटर अकाउंट बंद होने से क्या डरेंगे। 

5000 कार्यकर्ताओं का अकाउंट लॉक 

कांग्रेस के सोशल मीडिया प्रमुख रोहन गुप्ता ने कहा कि पार्टी के करीब 5000 अकाउंट को ब्लॉक किया गया है। उनका आरोप है कि ट्विटर सरकार के दबाव में आकर ऐसा कर रही है। उन्होंने कहा कि यह निश्चित तौर पर दबाव है क्योंकि जब राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने वह उन्हीं पोस्ट की है तो उनका अकाउंट लॉक नहीं किया गया। 


ट्विटर ऑफिस के बाहर प्रदर्शन 

बता दें कि राहुल गांधी के ट्विटर लॉक होने पर उनके समर्थकों ने दिल्ली में ट्विटर ऑफिस के बाहर प्रदर्शन भी किया था। राहुल गांधी के ट्विटर लॉक होने के बाद सबसे पहले कांग्रेस के डिजिटल चैनल 'आईएनसी टीवी' के अकाउंट को भी लॉक किया गया था। हालांकि अब आईएनसी टीवी की सेवा फिर से शुरू कर दी गयी है।  अकाउंट लॉक करने के पीछे की वजह बताई गयी थी कि आईएनसी टीवी ने ट्विटर नियमों का उल्लंघन किया था, इसलिए यह कदम उठाया गया।