logo

अजब-ग़ज़ब : कोविशिल्ड का डोज पड़ते ही खड़ा हो गया चार साल से बेड पर पड़ा हुआ आदमी

bokaro.jpg

द फॉलोअप टीम, बोकारो:
अब आप इसे चमत्कार कहें या फिर ईश्वर का देन। लेकिन जो व्यक्ति पिछले चार साल से बीमार था, इतना बीमार था कि बेड से उठ नहीं पाता था, कुछ बोल नहीं पाता था, कोरोना का टीका लगते ही वो बोलने लगा। बिस्तर से खड़ा हो गया।चलने भी लगा। इसके बाद उसके घर वाले समेत सारे डॉक्टर हैरान हो गये। आश्चर्यचकित होकर एक-दूसरे को देखने लगे। थोडी देर के बाद हैरान होकर एक-दूसरे से पूछने लगे कैसे हुआ ये सब। तुरंत जवाब यही आया- कोविशिल्ड का टीका। सटीक जानकारी और जवाब तो आने वाले दिनों में मिलेगा जब चिकित्सा जगत दुलारचंद मुंडा की बीमारी और उसकी रिकवरी पर शोध करेंगे। 

 

क्या है पूरा मामला
बोकारो जिले के पेटरवार स्थित सलगाडीह गांव के अपने घर में चार साल से 55 वर्षीय दुलारचंद मुंडा अपने बिछावन पर पड़ा था। चार साल पहले दुलारचंद की सडक दुर्घटना में घायल हो गया था। जिसके बाद उसका पूरा शरीर अकड़ गया। वह बिछावन पर लाचार पड़े हुए थे। बोल भी नहीं पा रहे थे। परिवार वाले इलाज के लिए बाहर ले गए, मगर कोई फायदा नहीं हुआ।

 

इलाज में पुश्तैनी जमीन तक बिक गई

इलाज के लिए घर की पुश्तैनी जमीन तक बिक गई। मगर दुलारचंद बिछावन से उठ नहीं पाए। 6 जनवरी को उन्हें कोरोना का टीका-कोविशिल्ड का पहला डोज दिया गया। इसके बाद उनकी बोली लौट आई है। वह खड़े होने भी लगे हैं। हालांकि अभी खुद से चलने की स्थिति में नहीं हैं। सहारे की जरूरत पड़ती है। इस बदलाव को स्वजन कोरोना के टीके को वरदान बता रहे हैं।