logo

राज्यसभा चुनाव झारखंड : दीपक करेंगे प्रकाश या शहजादा बनेंगे शहंशाह, चंद घंटों बाद फैसला

95news.jpg


रांची-झारखंड में राज्यसभा की 2 सीटों के लिए यूं तो 3 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं लेकिन सबकी नजर टिकी है बीजेपी उम्मीदवार दीपक प्रकाश और कांग्रेस प्रत्याशी शहजादा अनवर पर । ऐसा इसलिए है क्योंकि आंकड़ों पर गौर करें तो जेएमएम उम्मीदवार शिबू सोरेन की जीत पक्की नजर आ रही है ।  बीजेपी के दीपक भी प्रकाश करने को लेकर करीब-करीब आश्वस्त हैं लेकिन झारखंड के चमत्कार वाले इतिहास और जोड़ तोड़ की कवायद को देखते हुए अंदर ही अंदर वो और उनका खेमा भी थोड़ा डरा हुआ है ।

वोटिंग जारी, 6 से 7 बजे तक आएगा रिजल्ट

फिलहाल वोटिंग की प्रक्रिया जारी है जो शाम 4 बजे तक चलेगी । संभावना है कि शाम 6 से 7 के बीच परिणाम भी आ जाएगा लेकिन परिणाम से पहले दोनों खेमों में बेचैनी साफ देखी जा सकती है । एक-एक विधायक पर कड़ी नजर रखी जा रही है ताकि आखिरी वक्त में शह मात के इस खेल में कोई गड़बड़ या चूक ना हो जाय ।

नंबर गेम में दीपक प्रकाश आगे

वैसे नंबर गेम में 25 विधायकों वाली बीजेपी के दीपक प्रकाश पहले से और मजबूत दिख रहे हैं और अगर यूपीए आखिरी वक्त में कोई सेंधमारी नहीं कर पाता है तो उनका राज्यसभा जाना भी तय है । आपको बता दें कि बीजेपी के पास खुद के 25 विधायक हैं जबकि बाबूलाल मरांडी, आजसू के दो और निर्दलीय अमित यादव और सरयू राय को मिलाकर विधायकों की कुल संख्या 30 हो जाती है । जबकि जीत के लिए जरुरी वोट सिर्फ 27 है । इधर कांग्रेस प्रत्याशी शहजादा अनवर के पक्ष में फिलहाल काफी जोड़ तोड़ और मशक्कत करने के बावजूद 21 विधायक ही हो पाते हैं जो कि जीत की अनिवार्यता से 6 कम है । देखना दिलचस्प होगा कि ऊंट किस करवट बैठता है और किसकी उपरी सदन जाने की आस पूरी हो पाती है और किसकी रणनीति पर पानी फिरता है ।