logo

कोरोनावायरस से मरने वाले बुज़ुर्ग का शव दफ़नाने को लेकर विवाद

66news.jpg

द फॉलोअप टीम : राँची के रिम्स में इलाजरत कोरोनावायरस से संक्रमित एक बुज़ुर्ग की मौत रविवार सुबह हो गयी. प्रदेश में कोरोनावायरस से यह दूसरी मौत है. इससे पहले बोकारो जिले के एक बुजुर्ग की मौत हुयी थी. रांची में मौत के बाद शव दफ़नाने को लेकर विवाद हुआ है. लाश को पहले बरियातू के क़ब्रिस्तान में ले जाई गई. मस्जिद कमिटी के अनुसार शव दफनाने में कोई समस्या नहीं थी, लेकिन प्रशासन की ओर से रातू रोड क़ब्रिस्तान में दफ़नाने का फैसला लिया गया. इसके बाद शव को रातू रोड क़ब्रिस्तान ले जाया गया. जैसे ही इसकी खबर स्थानीय लोगों को मिली, लोग लॉकडाउन तोड़कर वहाँ जुट गए. क़ब्रिस्तान के मेन गेट पर स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन शुरु कर दिया. लोगों के विरोध के बाद क़ब्रिस्तान के गेट पर भी तालाबंदी कर दी गई है. मृतक रांची के हिंदपीढ़ी का रहने वाला है. ट्रैफ़िक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने विरोध के बाद क़ब्रिस्तान की तालेबंदी की पुष्टि की है. उन्होंने लोगों से लॉकडाउन के नियमों का पालन करने की अपील की है. लॉकडाउन का पालन नहीं करने वालों के ऊपर कार्रवाई होगी. सीसीटीवी फ़ुटेज़ और ड्रोन कैमरे की तस्वीरों के आधार उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई होगी.

 

शव को दफनाना प्रशासन के लिए बनी चुनौती

खबर लिखने तक लाश को दफनाया नहीं गया है. फ़िलहाल शव को रिम्स में ही रखा गया है. लाश को कहाँ दफनाया जाय इसे लेकर अब अंतिम फैसला प्रशासन को लेना है.

 

बरियातू मस्जिद कमिटी ने प्रशासन से की अपील

इधर बरियातू मस्जिद कमिटी के सेक्रेटरी आरिफ खान ने कहा है कि प्रशासन अगर चाहे तो बरियातू क़ब्रिस्तान में शव को दफनाया जा सकता है. कमिटी को कोई परेशानी नहीं है.सुबह में भी जब पहली बार यहाँ शव को लाया गया था, हमें कोई आपत्ति नहीं थी.      

 

कोरोना की चपेट में 19 लोग, रविवार को बोकारो से दो और लोग संक्रमित

प्रदेश में कोरोना पैर पसार रहा है. इसकी चपेट में अब तक कुल 19 लोग आ चुके हैं. वहीं राज्य में इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2 हो गयी है. रविवार को जिस शख्स की इस वायरस से मौत हुयी. वह संक्रमित होने के बाद से यह वेंटिलेटर पर था.

 

मृतक के परिवार के सभी लोग कोरोना पॉजिटिव

यह शख्स 56 साल का था. वहीं मृतक राज्य में जो दूसरी महिला संक्रमित पायी गयी थी उसका पति है. मालूम हो कि रिम्स में कोरोनावायरस से संक्रमित कुल 8 लोगों का इलाज चल रहा है, जिसमें से रविवार को एक की मौत हो गयी.