logo

रांची: सदर अस्पताल में शुरू होगी पोस्ट कोविड OPD, ठीक होने वाले मरीजों की सुनी जाएगी समस्या

8792news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची: 
सोमवार से राजधानी रांची स्थित सरदर अस्पताल में पोस्ट कोविड ओपीडी की शुरुआत होने जी रही है। इसकी बड़ी वजह है कोरोना मरीजों का टेस्ट निगेटिव आने के बाद बाकी परेशानियों का शुरू हो जाना। मिली जानकारी के मुताबिक पोस्ट कोविड ओपीडी़ का संचालन डॉ. प्रभात कुमार की देखरेख में किया जायेगा। इसकी सूचना दी गयी है। मरीजों को इससे फायदा मिलेगा। 

कोरोना से ठीक होने के बाद बाकी समस्या
गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण से ठीक हो जाने के बाद मरीजों में दूसरी स्वास्थ्य समस्याएं दिखने लगी है। शिकायतें मिली हैं कि कोरोरोना से ठीक हो चुके मरीज सांस संबंधी दूसरी बीमारियों, खून का थक्का जमना, किडनी, हृदयरोग सहित कई अन्य बीमारियों से जूझने लगते हैं। लंबे समय तक कोरोना संक्रमित रहने वाले मरीजों में डिप्रेशन की भी शिकायत मिली है। 

पोस्ट कोविड मरीजों की देखभाल जरूरी है
चिकित्सकों का मानना है कि कोरोना को हराने वाले मरीजों की देखभाल भी उतना ही जरूरी है जितना कि एक्टिव कोरोना मरीजों की देखभाल। झारखंड सहित पूरे देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों में ब्लैक फंगस की समस्या किसी से छिपी नहीं है। ऐसे में पोस्ट कोविड देखभाल बहुत जरूरी है। 

सोमवार सो शुरू हो जाएगी ओपीडी सेवा
जानकारी के मुताबिक सदर अस्पताल में शुरू होने जा रहे पोस्ट कोविड ओपीडी में चेस्ट रोग विशेषज्ञ, श्वांस रोग विशेषज्ञ, फंगल इंफेक्शन विशेषज्ञ और मनोवैज्ञानिक भी होंगे जो कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की बाकी स्वास्थ्य समस्याओं की निगरानी करेंगे। ये मरीजों के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगी।