logo

ब्लैक फंगस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पोस्ट कोविड ओपीडी की हुई शुरुआत

8911news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची:

राज्य में एक ओर जहां कोरोना संक्रमण (Corona infection) की गति धीमी हो रही है वहीं, दूसरी और ब्लैक फंगस (Black Fungus) संकट बनता जा रहा है। रांची के अस्पतालों में भी 27 ब्लैक फंगस के मरीज भर्ती हैं। कई मरीज अस्पतालों में ओपीडी बंद होने के कारण गंभीर होने के बावजूद समय पर डॉक्टरी परामर्श नहीं ले रहे थे। ऐसे मरीजों की परेशानी देखते हुए सोमवार से सदर अस्पताल में पोस्ट कोविड ओपीडी (Post Covid OPD) की शुरुआत हुई। मरीजों को इसका फायदा मिलेगा। 

मोबाइल पर मिलेगी डॉक्टरी सलाह
राज्य में फिलहाल स्वास्थ सुरक्षा सप्ताह (Health Safety Week) लागू है। ऐसे में कई लोग ई पास की परेशानी के कारण भी अस्पताल आने में असमर्थ है। इसे देखते हुए पोस्ट कोविड क्लीनिक के इंचार्ज डॉ अजित ने अपना नंबर सार्वजनिक किया है। मरीज इनसे 9431182597 इस नंबर पर वॉट्सएप वीडियो कॉल में भी जुड़कर चिकित्सीय परामर्श ले सकते हैं। ये सेवा पूरे दिन उपलब्ध रहेगी। 

सहायता के लिए मौजूद है डॉक्टर्स 
जानकारी के अनुसार डॉ. अजित कुमार और उनकी टीम ने पहले दिन 19 लोगों को परामर्श दिया। मामले के संबंध में डॉ अजित ने कहा कि किसी भी मरीज में गंभीर लक्षण और इंफेक्शन नहीं मिला। वहीं, आधे से ज्यादा मरीजों ने थकान, शारीरिक कमजोरी, सिर दर्द और सांस की समस्याएं बताईं। 19 मरीजों में 11 मरीज ओपीडी में आए, जबकि 8 को डॉक्टरों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से परामर्श दिया।  इसके साथ ही उन्होंने बताया की कोविड के बाद मरीजों में खून में थक्का बनने की शिकायतें आ रही है। जिसके कारण हार्ट अटैक हो रहा है। ऐसे में खून पतला करने वाली दवाई लेना जरूरी है। वहीं, नजरअंदाज करने से हार्ट अटैक का खतरा बना रहता है। 

इन बातों का रखें ख्याल 

-यदि पहले से किसी तरह की बीमारी से ग्रस्त हैं, तो उसकी दवा लेना शुरू कर दें।

- बता दें की यदि कोविड संक्रमण सा स्वस्थ होकर डिस्चार्ज के एक सप्ताह के बाद किसी चिकित्सक से जरूर मिले और एक बार ब्लड जांच जरूर कराएं।

-अगर खांसी है, तो गर्म पानी में नमक डालकर गार्गल करें। मास्क, हैंड सेनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

-याद रखें! कोरोना से रिकवर होने के कम से कम 14 दिनों के बाद ही दूसरों के संपर्क में आए। इतने दिन खुद को आइसोलेट रखें।

- इसक साथ ही सांस लेने की एक्सरसाइज, मेडिटेशन करें और पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ लें।

आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है कुछ आदतें 

-धूम्रपान और शराब का सेवन ना करें।

-सबसे ज़रूरी बात यह की बहुत जटिल और ज्यादा थकान वाली कसरत ना करें।

-याद रखें ठीक होने के तुरंत बाद लोगों के बीच ना जाएं। सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें।

-इसके साथ ही ज्यादा मात्रा में मिठाई का सेवन ना करें। कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों में मधुमेह की शिकायत देखने को मिल रही है।