logo

जल्द हो सकती है पंचायत चुनाव की घोषणा, निर्वाचन आयुक्त डीके तिवारी ने कहा- हमारी तैयारी पूरी

14670news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:

राज्य में पंचायत चुनाव की घोषणा कभी भी हो सकती है। राज्य निर्वाचन आयोग अपनी ओर से पंचायत चुनाव के लिए तैयारी पूरी कर ली है। राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से राज्य सरकार को इस संबंध में सूचना भी दी जा चुकी है। निर्वाचन आयुक्त डीके तिवारी के ने कहा कि उनके तरफ से तैयारियां पूरी है। अब बस सरकार के स्तर से आदेश का इंतजार है। जैसे ही सरकार के स्तर से औपचारिक स्वीकृति मिलेगी, आयोग चुनाव प्रक्रिया के संचालन में लग जायेगा।
 
डेढ़ महीने में पूरी हो जाएगा चुनाव
डीके तिवारी ने कहा कि पंचायत चुनाव के लिये लगभग 45 दिनों की जरूरत होती है। आयोग की तरफ से इसके लिए सभी औपचारिक तैयारियां पूरी कर ली गयी है।  सरकार जैसे ही आदेश देगी वैसे ही डेढ़ महीने के भीतर चुनाव कार्य पूरे कर लिेए जाऐंगे।  

53480 केंद्रों पर होंगे चुनाव
पंचायत चुनाव के लिये 53480 मतदान केंद्र बना है। 264 प्रखंडों में 4345 ग्राम पंचायत, वार्ड सदस्यों के 53479, पंचायत समिति के 5341 और जिला परिषद के 536 सदस्यों का चुनाव इसके जरिये किये जायेंगे। गिरिडीह में सबसे अधिक मतदान केंद्र 4460 और सबसे कम मतदान केंद्र लोहरदगा में 803 फाइनल हुआ है। यानि पंचायत चुनाव में 344 मुखिया गिरिडीह से और 81 मुखिया लोहरदगा से चुने जायेंगे।

अधिसूचना 15 नवंबर तक जारी होने की संभावना 
कयास लगाए जा रहे हैं कि छठ महापर्व के तत्काल बाद पंचायत चुनाव की घोषणा की जा सकती है। अधिसूचना 15 नवंबर तक जारी होने की संभावना हैं। बता दें कि झारखंड में पंचायतों का कार्यकाल इस वर्ष जनवरी में समाप्त हो गया है। फिलहाल पंचायतों का कामकाज सरकार द्वारा गठित समिति देख रही है। इसमें स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि भी शामिल हैं।