logo

राशन वितरण : अब हर हाल में हर माह PDS दुकानों से उठाना होगा राशन, नहीं तो अगले माह नहीं मिलेगा

9de8bea5-6b63-4376-915f-008aee4ff5f1.jpg

द फॉलोअप टीम, रांचीः

अब हर माह जनवितरण प्रणाली की दुकान से राशन लेना अनिवार्य होगा। खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता विभाग ने इसके लिए आदेश पत्र जारी कर दिया है। 60 लाख राशन कार्ड धारियों के लिये यह नया नियम जनवरी 2022 से लागू कर दिया गया है। अगर आप 1 तारीख से लेकर अंतिम तारीख तक राशन नहीं लेंगे तो आप अगले माह में उस राशन को नहीं ले पाएंगे। 


लोगों की परेशानी बढ़ेगी
विभाग के इस आदेश का जनवितरण प्रणाली दुकानदार संघ ने विरोध किया है। संघ के अध्यक्ष ज्ञानदेव झा ने कहा है कि  इस आदेश से कई लाभुक राशन पाने से वंचित रह जाएंगे।  कम पढ़े लिखे लोग या दूर दराज गांव के इलाके में लोग रहते उन्हें तो यह भी नहीं मालूम है कि विभाग ने कुछ नया आदेश जारी किया है। कई बार लोग हर माह राशन नहीं ले पाते हैं।  ऐसे में वह दूसरे माह आकर राशन ले जाते हैं। इस नये आदेश के बाद लोगों की परेशानी बढ़ेगी। 


कालाबाजारी रूकेगी
इस आदेश के बाद इसकी सूचना की जिम्मेदारी PDS दुकानदार पर बढ़ गई है। खासकर ग्रामीण इलाकों में। ग्रामीण लाभुकों को इसकी सूचना समय पर देना जरूरी है। PDS दुकानदार हर लाभुक को राशन के साथ विभाग के नये आदेश की जानकारी दे रहे है। हालांकि खाद्य , सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता विभाग ने कालाबाजारी को रोकने के लिये ये कदम उठाया है।