logo

T20 विश्व कप खेलने जा रही टीम इंडिया में 'धोनी' भी शामिल, संभालेंगे ये बड़ी जिम्मेदारी

12637news.jpg

द फॉलोअप टीम,  रांची: 

बीसीसीआई ने टी 20 वर्ल्ड  कप के लिए टीम इंडिया का एलान कर दिया है। टीम में महेंद्र सिंह धोनी भी शामिल हैं। क्या हुआ! चौंके गए। चौंकिए मत। दरअसल, बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप खेलने जा रही 15 सदस्यीय टीम इंडिया का मेंटॉर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को बनाया है। धोनी विश्व कप में भारतीय टीम का मार्गदर्शन करेंगे। गौरतलब है कि 2007 में पहला टी ट्वेंटी विश्व कप खेला गया था। ये टूर्नामेंट ही पहला मौका था जब भारतीय क्रिकेट में धोनी युग की शुरुआत हुई थी। धोनी के पास कुल 6 टीम टी 20 विश्व कप में कप्तानी का अनुभव है। 

 

 

महेंद्र सिंह धोनी के पास 6 विश्व कप का अनुभव
गौरतलब है कि महेंद्र सिंह धोनी ने 2007, 2009, 2010, 2012, 2014 और 2016 में टी ट्वेंटी विश्व कप में टीम इंडिया की कप्तानी की थी। 2007 में पहला टी ट्वेंटी विश्व कप भी जीता था। 2016 में फाइनल में श्रीलंका का हाथों हार का सामना करना पड़ा था। धोनी ने 2020 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। वे आखिरी मुकाबला एकदिवसीय विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में खेले थे। उनको दोबारा टीम इंडिया के डग-आउट में देखना टीम इंडिया के लिए सुखद होगा। धोनी का टीम इंडिया की ड्रेसिंग रूम में होना काफी सकारात्मक होगा। 

 

 

पाकिस्तान के खिलाफ शुरू होगा अभियान
टी ट्वेंटी विश्व कप का आगाज 24 अक्टूबर से हो रहा है। बीसीसीआई ने वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का एलान कर दिया है। विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया में 6 विशेषज्ञ बल्लेबाज हैं। 3 प्रमुख तेज गेंदबाज और 4 स्पिनर्स हैं। हार्दिक पांड्या के रूप में टीम इंडिया के पास एक फास्टर ऑलराउंडर है वहीं रविंद्र जडेजा के रूप में स्पिन ऑलराउंडर है। टीम के पास 2 विकेटकीपर हैं। गौरतलब है कि टीम इंडिया वर्ल्ड कप में अपने अभियान का आगाज 24 अक्टूबर से करेगी। वर्ल्ड कप में टीम का पहला मुकाबला चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ होगा। 

 

 

अनुभवी रविचंद्रन अश्विन की टीम में वापसी
टीम इंडिया की कप्तानी नियमित कप्तान विराट कोहली को ही सौंपी गई है। रोहित शर्मा उपकप्तान होंगे। टीम में टीम में इन 2 दिग्गजों के अलावा केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, ऋषभ पंत विशेषज्ञ बल्लेबाज हैं। हार्दिक पांड्या भी मुख्य रूप से बतौर बल्लेबाज ही खेलेंगे। टीम में तीन तेज गेंदबाज हैं। इसमें हालिया फॉर्म के साथ-साथ अनुभव को भी प्राथमिकता दी गई है। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार तीन प्रमुख तेज गेंदबाज हैं। हार्दिक पांड्या तेज गेंदबाजी में चौथे विकल्प हैं। रविंद्र जडेजा, अनुभवी रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और वरूण चक्रवर्ती स्पिन विभाग की जिम्मेदारी संभालेंगे। चूंकि टूर्नामेंट यूएई में खेला जा रहा है जहां उपमहाद्वीप जैसा माहौल होता है। वहां की पिच स्पिनर्स के मुफीद हैं, यही वजह है कि 4 स्पिनर्स को शामिल किया गया है। 

 

 

24 अक्टूबर को होगा टीम इंडिया का पहला मैच
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्ल्ड कप का आगाज 14 अक्टूबर से होगा। इसका फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा। पहले टी ट्वेंटी विश्व कप की मेजबानी भारत को करनी थी लेकिन कोरोना महामारी से बिगड़ती हालत के बीच इसे यूएई शिफ्ट किया गया। मेजबानी बीसीसीआई की करेगा लेकिन आयोजन स्थल यूएई होगा।