logo

मध्यप्रदेश की तरह पंचायत स्तरीय कार्य का निष्पादन चाहता है मुखिया संघ

3424news.jpg
द फॉलोअप टीम, हजारीबाग 
हजारीबाग के बड़कागांव में विधायक अंबा प्रसाद ने बीडीओ की उपस्थिति में मुखिया संघ के साथ प्रखंड मुख्यालय में बैठक की। जिसमें मध्य प्रदेश सरकार के अनुरूप पंचायत जनप्रतिनिधियों के साथ समिति बनाकर पंचायत स्तरीय कार्य निष्पादन करने का प्रस्ताव लाया गया। बैठक में विधायक अंबा प्रसाद ने पिछले 5 वर्ष के कार्यकाल के योगदान के लिए मौजूद सभी मुखिया को गुलाब फूल देकर स्वागत करते हुए धन्यवाद दिया। साथ ही पंचायत चुनाव की स्थिति को लेकर विचार विमर्श किया। बैठक में सदस्यों ने एक स्वर में पुरजोर समर्थन करते हुए समिति बनाकर कार्य करने की मांग को रखा। पंचायत चुनाव ना होने की स्थिति में मध्य प्रदेश सरकार की ओर से पारित की गई प्रस्ताव को यहां भी लागू करने की मांग रखी गई।

मुखिया संघ के सदस्य सीएम से करेगा मुलाकात
बैठक में मौजूद मुखिया संघ के सदस्यों ने अंबा प्रसाद से सीएम हेमंत सोरेन से मुलाकात करने की बात कही है। जिस पर विधायक ने मुखिया संघ की बात को स्वीकार करते हुए प्रतिनिधियों के साथ मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात जल्द कराने की बात कही।

अफसर नहीं समझ सकते हैं ग्रामीणों की समस्या
सभी मुखिया ने विधायक अंबा प्रसाद से कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की स्थानीय समस्याओं को स्थानीय मुखिया और जनप्रतिनिधि के अलावा कोई अफसर नहीं समझ सकते हैं। इसीलिए चुनाव ना होने की स्थिति में सारे पंचायत स्तर के सभी कार्यों के निष्पादन के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों और पूर्व मुखिया को शामिल कर समिति बनानी चाहिए और ग्रामीण क्षेत्र की समस्याओं के निवारण के कार्य करना चाहिए। 

अधर में पंचायत चुनाव
राज्य निर्वाचन आयोग में मुख्य चुनाव पदाधिकारी का पद खाली होने की वजह से पंचायत चुनाव लटक गया है। इस वजह से राज्य में पंचायती राज चुनाव का संकट खड़ा हो गया है। वहीं विपक्षी भाजपा इसके लिए हेमंत सरकार को जिम्मेदार बता रही है, तो जेएमएम चुनाव ना होने के लिए भाजपा को दोषी बता रही है।