logo

जानलेवा हमले के बाद जिंदगी की जंग लड़ रहे बैजनाथ, मामले की जांच आईजी करेंगे

12803news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:

सहज स्‍वभाव के फोटो जर्नलिस्‍ट बैजनाथ महतो ने अपने पत्रकारीय दायित्‍व का निर्वहन करने में कभी कोताही नहीं बरती। आज वह जिंदगी की जंग रिम्‍स के वेंटीलेटर पर कर रहे हैं। इधर, उनपर जानलेवा हमले के आरोपियों को पुलिस अबतक पकड़ नहीं सकी है। इसको लेकर राजधानी के पत्रकार आक्रोशित हैं, उनका आक्रोश आज पुलिस मुख्‍यालय में मुखर हुआ। वो धरने पर बैठ गए। इसके बाद रांची प्रेस क्लब के नेतृत्व में पत्रकारों का प्रतिनिधिमंडल मुख्य सचिव सुखदेव सिंह और डीजीपी नीरज सिन्हा से मिला। प्रेस क्लब के अध्यक्ष राजेश सिंह की अध्यक्षता में लगभग 5 दर्ज़न पत्रकारों ने मुख्य सचिव व डीजीपी से अलग-अलग मुलाकात कर एसएसपी रांची, सदर डीएसपी व सदर पुलिस की शिथिल भूमिका पर गंभीर सवाल खड़े किए। प्रतिनिधिमंडल ने आग्रह किया कि पूरे मसले पर शिथिलता बरतनेवालों अधिकारियों पर कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई सुनिश्चित हो। साथ ही पत्रकार के हमलावरों की भी अविलंब गिरफ्तारी की जाए।

 

रिम्स में गंभीर हालत में भर्ती कराए जाने के बाद भी गंभीर रूप से घायल बैजनाथ महतो का इलाज 8-10 घंटे बाद शुरू होने पर भी आपत्ति दर्ज कराई। मुख्य सचिव और डीजीपी ने मामले की गंभीरता को देखते हुए कार्रवाई का भरोसा दिलाया है। डीजीपी से मुलाकात के दौरान एडीजी अभियान संजय आनंद लाठकर, आईजी अमोल वी होमकर मौजूद थे। मौके पर प्रेस क्लब के अध्यक्ष राजेश सिंह ने अधिकारियों को बताया कि 10 सितंबर को सन्हा दर्ज कराने के बाद पुलिस अगर तत्काल कार्रवाई करती तो बैजनाथ पर जानलेवा हमला नहीं हुआ होता। बैजनाथ ने 10 सितंबर को ही सदर थाने में लिखित शिकायत दर्ज करायी थी। 

 


डीजीपी नीरज सिन्हा ने पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए, कड़ी कार्रवाई का आदेश दिया। डीजीपी ने कहा कि पूरे मामले में आईजी अभियान अमोल वी होमकर जांच कर अपनी रिपोर्ट देंगे। मामले में कार्रवाई नहीं करने के दोषी पुलिसकर्मियों व हमले के आरोपियों पर कार्रवाई का आदेश डीजीपी ने दिया।
इससे पहले दोपहर 12 बजे प्रेस क्लब में पत्रकारों की हुई बैठक में बैजनाथ महतो पर हुए हमले के बाद पुलिस प्रशासन की शिथिलता व अस्पताल में इलाज शुरू होने के मामले को लेकर मुख्य सचिव व डीजीपी से मिलने का निर्णय लिया गया। बैठक में वरिष्ठ पत्रकार ब्रजेश राय, प्रेस क्लब के महासचिव अखिलेश कुमार सिंह, उपाध्यक्ष पिंटू दूबे, सत्यप्रकाश पाठक, प्रतीक सिंह समेत लगभग चार दर्ज़न पत्रकार शामिल रहे।