logo

Tokyo Olympics 2020: मैरीकॉम का जीत से आगाज..सिंधू भी जीतीं, निशानेबाजों ने किया निराश

11169news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 


टोक्यो ओलंपिक्स 2020 का आगाज 23 जुलाई से हो गया। आज तीसरा दिन है। भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन अभी तक मिला-जुला रहा है। जहां वेटलिफ्टिंग में रजत पदक जीतकर मीराबाई चानू ने पदक तालिका में भारत का खाता खोला वहीं मुक्केबाजी में भारत को उस वक्त बड़ा झटका लगा जब पदक के प्रबल दावेदार माने जा रहे विकास कृष्णन पहले ही राउंड में बाहर हो गए। तीरंदाजी के मिश्रित युगल इवेंट में भी भारत को हार का सामना करना पड़ा। अब व्यक्तिगत स्पर्धा और टीम स्पर्धा में पदक की आस है। बैटमिंटन नें जहां साईं प्रणीत पहले ही दौर में हार गए वहीं रियो ओलंपिक्स की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु ने विजयी आगाज किया। भारत की पुरुष नाविक टीम सेमीफाइनल में जगह बना चुकी है। इस बीच भारतीय निशानेबाजों ने काफी निराश किया। 

शूटिंग में व्यक्तिगत स्पर्धा में मौंका गंवाया
गौरतलब है कि शूटिंग प्रतिस्पर्धा में मेडल की प्रबल दावेदार मानी जा रहीं मनु भाकर और यशस्विनी देसवाल 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतिस्पर्धा से बाहर हो गईं। दोनों खिलाड़ी टॉप-8 में भी जगह नहीं बना सकीं। टेनिस में भी निराशा हाथ लगी जब सानिया मिर्जा और अंकिता रैना की भारतीय जोड़ी पहले ही राउंड में हारकर बाहर हो गईं। निशानेबाजी में मनु भाकर और यशस्विनी देसवाल के साथ-साथ दीपक कुमार, दिव्यांश पवार ने भी निराश किया इनमें से कोई भी भारतीय निशानेबाज पदक की उम्मीद नहीं जगा सका। मनु के कोच ने बताया कि पिस्टल का लीवर टूट जाने की वजह से भाकर के प्रदर्शन पर असर पड़ा था। बावजूद इसके उन्होंने शानदार वापसी की। 

टीम स्पर्धा में निशानेबाजों के पास पदक का मौका
पुरुषों में सौरव चौधरी ने शनिवार को पुरुष 10 मीर एयर पिस्टल में राउंड में सातवां स्थान हासिल किया था। अभी भी सौरव औऱ मनु भाकर के पास पदक जीतने का मौका है। दोनों को 27 जुलाई को दस मीटर एयर पिस्टल मिश्रित युगल इवेंट में हिस्सा लेना है। दिव्यांश पवार ने भी 10 मीटर एयर राइफल स्पर्था में 32वां स्थान हासिल किया था। दिव्यांश को भी 27 जुलाई को 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित युगल टीम स्पर्धा में हिस्सा लेना है। दीपक कुमार ने 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में 26वां स्थान हासिल किया। दीपक कुमार को भी 27 जुलाई को 10 मीटर मिक्स्ड टीम इवेंट में हिस्सा लेना है। दीपक के पास भी उस वक्त पदक जीतने का मौका हो सकता है। 

इन इवेंट्स में पदक की उम्मीद रखी है बरकरार
अभी भारतीय एथलीट हॉकी, टेबल टेनिस, एयर पिस्टल, जिम्नास्टिक, नौकायन और बैटमिंटन में अपनी किस्मत आजमाएंगे। भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीम खिताब की प्रबल दावेदारों में से है। अच्छे प्रदर्शन पर दोनों ही टीमें खिताब जीत सकती हैं। मुक्केबाजी में छह बार की विश्व चैंपियन और रियो ओलंपिक्स की कांस्य पदक विजेता एमसी मैरीकॉम खिताब की प्रबल दावेदार हैं। मैरीकॉम इस बार अपने ओलंपिक पदक का रंग बदलना चाहेंगी।